वर्ल्ड ड्रग डे 2022 | World Drug Day 2021 in Hindi

26 जून को हर वर्ष विश्व स्तर पर International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking  यानि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरोध का अंतर्राष्ट्रीय दिवस या वर्ल्ड ड्रग डे (World Drug Day) मनाया जाता है। यह दिवस विश्व को नशीली दवाओं के दुरूपयोग के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।

Table of Contents

वर्ल्ड ड्रग डे या वैश्विक ड्रग दिवस क्या है, यह दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ?

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 दिसंबर 1987 को  resolution 42/112 के माध्यम से यह निर्णय लिया कि हर साल 26  जून को यह दिवस मनाया जाएगा। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य यह है कि सभी के समर्थन और प्रयासों को मज़बूत कर इस विश्व को ड्रग्स के दुरुपयोग और अवैध व्यापार से मुक्त करने के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। चीन में जो पहला अफीम युद्ध हुआ था, उससे पूर्व ह्यूमेन, गुआंगडोंग में अफीम के व्यापार को खत्म करने के लिए जो तारीक चुनी गयी थी, उसी तारीक को इस दिवस को मनाने के लिए चुना गया है। 

इस दिवस में पूरे विश्व के कई व्यक्ति, समुदाय व संगठन क्षेत्रीय स्तर पर लोगों को नशीले पदार्थो (ड्रग्स) के दुरूपयोग व उनसे होने वाले खतरों के बारे में  जागरूक करते हैं।  

United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC)/संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी) क्या है?

The United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC) यानी संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी) संयुक्त राष्ट्र के द्वारा सन 1997 में स्थापित किया गया कार्यालय है। यह कार्यालय United Nations International Drug Control Program (UNDCP) और Prevention and Criminal Justice को मिलाकर बनाया गया और इसका पुनः नामकरण कर संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी) रखा गया। 

संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी) की कार्यकारी निदेशक/प्रबंध निदेशक इजिप्ट की Ghada Fathi Waly जी हैं जिन्होंने अपना कार्यभार 1 February 2020 को संभाला। इसका मुख्यालय विएना में स्थित है। 

 The United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC) संयुक्त राष्ट्र विकास ग्रुप (United Nations Development Group)का सदस्य है। इस संस्था का फोकस है- विश्व में फ़ैल रहे ड्रग्स का अवैध व्यापार और गलत इस्तेमाल, अपराध की रोकथाम, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आतंक और राजनैतिक भ्रष्टाचार। 

United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC)/संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी)  का क्या कार्य है ?

कई सालों से United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC) कई प्रयास कर रहा है इस विश्व को ड्रग्स के  इस्तेमाल व अवैध व्यापार, संगठित अपराध, भ्रष्टाचार और आतंक से बचाने का। इस संगठन का यह लक्ष्य है कि यह इन सभी खतरों से विश्व को बचाये जिससे विश्व में स्वास्थय, सुरक्षा और न्याय सुनिश्चित कर शान्ति का वातावरण बना रहे।

किसी भी देश के लिए ऊपर दिए गए इन खतरों से अकेले लड़ना बहुत मुश्किल है इसलिए United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC) विश्व के अलग अलग प्रांतो में अपने वैश्विक प्रोग्राम्स और क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से इन खतरों से सामना कर रहे देशों को उपयोगी सहायता प्रदान कर अंत्तराष्ट्रीय दृष्टिकोण से एक्शन लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी) अपना कार्य किस जगह से संचालित करता है ?

UNODC 80 से ज़्यादा देशों में कार्य संचालित कर रहा है और इसके विश्व भर में करीब 115  क्षेत्रीय कार्यालय हैं। UNODC कई देशों  के साथ मिलकर सभी के लिए सुरक्षा और न्याय सुनिश्चित करने का कार्य करता है।

United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC)/संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी) 2021 की थीम क्या है?

United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC)/संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी) 2021 की थीम है “Share Facts On Drugs, Save Lives ” यानी “ड्रग्स पर तथ्य शेयर करें और ज़िंदगियाँ बचाएँ”। इस थीम का उद्देश्य है ड्रग्स के बारे में गलत जानकारी फैलने से रोकना और लोगों को सही तथ्यों से अवगत करना जैसे – ड्रग्स का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य को क्या खतरे हो सकते हैं और उनसे कैसे बचना है, इसका निवारण जो कि साक्ष्य पर आधारित होगा, इस प्रॉब्लम का इलाज और देखभाल।

यह अभियान उन सभी मुख्य आंकड़ों और डाटा को उजागर करता है जो कि UNODC की वार्षिक World Drug Report यानी वैश्विक ड्रग रिपोर्ट से लिए गए हैं। अतः उद्देश्य है वर्तमान में विश्व में चल रही ड्रग प्रॉब्लम पर सही तथ्य बताना और इस प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए उपयोगी समाधान देना। 

जैसा आप सभी जानते हैं कि कोरोना की इस महामारी में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना और एक दूसरे का ख्याल रखना कई ज़्यादा महत्त्वपूर्ण हो गया है। ऐसे में यह थीम कई देशों के समर्थन के साथ विश्व को ड्रग प्रॉब्लम के बारे में जागरूक करने के लिए एकदम सटीक है।

World Drug Report

हर वर्ष UNODC एक World Drug Report यानी वैश्विक ड्रग रिपोर्ट प्रकाशित करता है जिसमे वो सभी मुख्य आकंड़े और वास्तविक डाटा दिया जाता है  जो आधिकारिक स्त्रोतों, विज्ञान आधारित approach और अन्वेषण  से प्राप्त किया गया हो। 

नवीनतम ड्रग रिपोर्ट के अनुसार पूरे विश्व भर में करीब 269  मिलियन लोगों ने वर्ष 2018 में ड्रग्स का सेवन किया, जो 2009 के ड्रग्स के सेवन की तुलना में 30 प्रतिशत ज़्यादा है। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कोरोना का ड्रग मार्किट पर किस तरह प्रभाव पड़ा है। हालांकि इसके प्रभाव के बारे में अभी पूरी तरह से पता नहीं लग पाया है लेकिन इस महामारी के चलते इतने प्रतिबन्ध लगाए जा चुके हैं जिनके कारण ड्रग्स मिलना मुश्किल हो गया है और ड्रग्स के दाम बढ़ गए हैं। 

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस महामारी के कारण बेरोज़गारी बढ़ गयी है जिसका गरीब लोगों पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है , वे पैसा कमाने के लिए ड्रग्स का इस्तेमाल और व्यापार करना शुरू कर सकते हैं। विकासशील देशों में वर्ष  2000-2018 के बीच ड्रग्स का सेवन विकसित देशों की तुलना में बहुत ज़्यादा  बड़ गया है। इसका सबसे ज़्यादा सेवन किशोर और युवा व्यस्क द्वारा किया जा रहा है और नौजवानों पर इसका सबसे बुरा प्रभाव होता है क्योंकि इस उम्र में उनका मस्तिष्क विकसित हो रहा होता है।

इस साल की वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट 25 जून 2021 को प्रकाशित की जाएगी।

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

https://www.unodc.org/unodc/press/releases/2020/June/media-advisory—global-launch-of-the-2020-world-drug-report.html

UNODC Youth Initiative

यह UNODC द्वारा की गयी एक सराहनीय पहल है  जिसका उद्देश्य है नवयुवकों द्वारा ड्रग्स के इस्तेमाल पर जागरूकता फैलाना।  यह पहल लोगों को एक मंच देता है जहाँ वे सब अपने अनुभव और विचार शेयर कर सकें। 

संयुक्त राष्ट्र उन सभी नवयुवकों को एक मौका देता है एक ऐसे समुदाय का सदस्य बनने का जहाँ वे अपने साथियों के अच्छे  स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आगे आ सकें।  ग्रूपों में ड्रग्स के इस्तेमाल के खिलाफ जागरूकता फैलाएं। 

International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरोध का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
The United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC)संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी)

यह भी पढ़े :

FAQ’s

Q. क्या ड्रग्स का इस्तेमाल करने से इसकी आदत पड़ सकती है ?

Ans: ड्रग्स का इस्तेमाल करने से इसकी आदत पड़ सकती है जो एक बहुत ही बुरी आदत होती है। यह आदत घरवालो और करीबी लोगों को भी नुक्सान पंहुचा सकती है।

Q. ड्रग्स करने की आदत कैसे पड़ती है ?

Ans: ड्रग्स के बारे में सही जानकारी न होना, गलत संगत में रहना , दोस्तों के दबाव में आकर ड्रग्स करना, कम उम्र में ही ड्रग्स का इस्तेमाल शुरू कर देना, इन सभी कारणों से ड्रग्स लेने की आदत पड़ सकती है।

Q. Addiction या आदत का क्या अर्थ है?

Ans: किसी भी चीज़ के इस्तेमाल से मानसिक और शारीरिक हानि होने पर भी उसके इस्तेमाल को न रोक पाने का अर्थ है addiction या आदत।

Q. वैश्विक ड्रग दिवस कब मनाया जाता है ?

Ans: वैश्विक ड्रग दिवस हर साल 26  जून को मनाया जाता है।  

Q. ड्रग्स इस्तेमाल करने से क्या नुक्सान है ?

Ans: ड्रग्स इस्तेमाल करना खतरा से खाली नहीं है।  ड्रग्स  व्यक्ति के शरीर और दिमाग को हानी पहुंचाता है।  

Q. ड्रग्स के बारे में जानकारी होना ज़रूरी क्यों है ?

Ans: ड्रग्स के बारे में सही जानकारी होना इसलिए ज़रूरी है क्यूंकि आजकल कई युवक ड्रग प्रॉब्लम की समस्या से जूझ रहे हैं।  उन्हें इस आदत से बचाने के लिए यह ज़रूरी है की उन्हें ड्रग्स से होने वाले नुक्सान के बारे में बताया जाए। 

Leave a Comment