बढ़ते हुए मोटापे को कम करें हकीम सुलेमान जीरा सिरका की मदद से | Hakim Suleman Cumin Vinegar (Zeera Sirka) Benefits in Hindi

इन दिनो मोटापा होना एक आम समस्या है, जो कि हमारी व्यस्त जीवन शेली और खान पान में लापरवाही के कारण हो जाती है। मोटापा बहुत आसनी से बढ़ता है लेकिन बड़े हुए फैट को घटाना एक मुश्किल काम है।  हकीम सुलेमान जीरा सिरका वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

हकीम सुलेमान जीरा सिरका में है जीरा के आयुर्वेदिक गुण। जो कि वजन घटाने करने में सहायता करते हैं। यह मोटापा और चर्बी (Fat) से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

मोटापा और चर्बी से संबंधित समस्याओं को दूर करें जीरा सिरका।

जिन लोगों का वजन अधिक होता है उन्हें कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जैसे मधुमेह, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, शरीर में दर्द और शारीरिक कामकाज में कठिनाई। अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगो का वजन ज्यादा होता है उनको शुगर और बीपी की समस्या भी हो जाती है। इन सब बीमारियों से बचने में जीरा सिरका फयदेमंद रहता है।

हकीम सुलेमान के मुताबिक लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने से भी मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है। फैट को कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू उपाय नीचे दिए गए हैं:

1.डंडेलियन टी (Dandelion Tea) , ग्रीन टी और जिंजर टी पिएं।
2.क्रैनबेरी जूस पिएं।
3.तेज मिर्च (Hot Pepper), दालचीनी, लहसुन आदि जड़ी बूटियों और मसालों का प्रयोग करें।
4.नारियल तेल और मछली के तेल का प्रयोग करें
5.दैनिक व्यायाम।
6.ब्रिस्क वॉकिंग करें
7.रोज नाश्ता करें और भोजन छोड़ने से बचें
8.ज्यादा खाने से बचें
9.रात का खाना जल्दी खाये
10.कम कैलोरी वाले फल और सब्जियां खाएं
11.आहार में प्रोटीन लें
12.मीठे पेय पदार्थों का सेवन बंद करें
13.नींबू पानी पिएं।
14.खूब सारा पानी पिएं।
15.शराब से परहेज करें।
16.स्वस्थ आहार और जीवन शैली
17.जंक और फास्ट फूड से परहेज करें।
18.उचित नींद लें।

मोटापे के लक्षण :

1.उभड़ा हुआ शरीर और/या चेहरा
2.दोहरी ठुड्डी (Double Chin)
3.बढ़ी हुई कमर
4.चौड़े कूल्हे और पेट
5.स्लीप एपनिया के कारण खर्राटे लेना, जो गर्दन के आसपास अधिक वजन होने के कारण होता है
6.भूख में उल्लेखनीय वृद्धि
7.सामान्य, रोजमर्रा की गतिविधियां करते समय सांस की तकलीफ
8.आसानी से थकान महसूस होना, थकान (Fatigue)

मोटापा कई स्वास्थ्य जटिलताओं को आमंत्रित कर सकता है जैसे:

1.मधुमेह प्रकार 2 (Type 2 Diabetes)
2.उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol)
3.दिल के रोग (Heart Problems)
4.उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure)
5.श्वांस – प्रणाली की समस्यायें (Breathing Problems)
6.पीठ दर्द (Back Pain)

हकीम सुलेमान जीरा सिरका का सेवन कैसे करें :

हकीम सुलेमान के अनुसार, हकीम सुलेमान जीरा सिरका की 1 चम्मच अदरक, लहसुन और नींबू के साथ सुबह और शाम गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

हकीम सुलेमान जीरा सिरका की कीमत (Hakim Suleman Khan’s Cumin Vinegar Price)

हकीम सुलेमान जीरा सिरका की 900 मिली लीटर की बोतल की कीमत 1500 रुपये है। यह बोतल काफी लम्बे समय तक चल जाती है। 

हकीम सुलेमान जीरा सिरका कहाँ से खरीदें : 

यदि आप हकीम सुलेमान जीरा सिरका खरीदना चाहते हैं तो ऑनलाइन ही खरीदना पड़ेगा क्योंकि यह आपको किसी दुकान में  नहीं मिल पाएगा। आप जीरा सिरका उनकी वेबसाइट अतियाहर्ब्स या ऐमज़ॉन जेसी ऑनलाइन साइट पर जाकर खरीद सकते हैं।

हकीम सुलेमान खान कौन हैं (Who is Hakim Suleman Khan Hindi)

हकीम सुलेमान खान  एक लाइसेंस प्राप्त हर्बलिस्ट, प्राकृतिक चिकित्सक और  ‘ATIYA HERBS’ यानी आतिया हर्ब्स कंपनी के संस्थापक हैं। हकीम सुलेमान के द्वारा शुरू की गयी  ‘आतिया हर्ब्स’,  यूनानी दवाई  बनाने वाली एक प्रसिद्द कंपनी है।  यह कंपनी भारत के मुंबई शहर में स्थित है। हकीम सुलेमान खान तूर को पुरस्कृत भी किया गया है और ये दुनिया भर में प्रसिद्द हैं। वेबसाइट atiyaherbs.com के अनुसार हकीम सुलेमान खान ने ना केवल यूनानी  दवाइयों के क्षेत्र को पुनर्जीवित किया है बल्कि इस लंबे समय से अनदेखे  क्षेत्र को भारतीय उप महाद्वीप में revolutionise भी किया है ।

नोट : हकीम सुलेमान जीरा सिरका के सेवन से पहले हकीम सुलेमान की टीम के किसी स्वस्थ्य विशेषज्ञ से इस नंबर पर बात करें – 011 4000 7716  और बात करने के बाद ही उनके निर्देशानुसार जीरा सिरका का प्रयोग करें। 

हकीम सुलेमान खान प्रोडक्ट रिव्यु (Hakim Suleman Product Review Hindi)

हकीम सुलेमान खान के कई प्रोडक्ट्स है जैसे अलग अलग तरह के गोंद, सिरके, कैप्सूल्स आदि।  यह सभी एक व्यक्ति की बीमारी और उसकी ज़रूरतों के आधार पर बनाए गए हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हे हकीम सुलेमान खान के प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बहुत लाभ हुआ है और यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि ये प्रोडक्ट्स कितने प्रभावी है तो आप यूट्यूब खोलकर ‘हकीम सुलेमान खान प्रोडक्ट रिव्यु’ ढूंढे और कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने हकीम सुलेमान खान के प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर यूट्यूब पर रिव्यु डाला हुआ है।

आप ये रिव्यु देख सकते हैं।  साथ ही आप यूट्यूब पर ‘हकीम सुलेमान खान ‘ ढूंढेंगे तो आपको हकीम जी की बहुत सारी वीडियोस मिल जाएंगी जिसमे लोगों ने उनके प्रोडक्ट्स के बारे में हो रहे फायदे के बारे में बताया हुआ है।

डिस्क्लेमर: यह लेख सिर्फ आपको हकीम सुलेमान खान जीरा सिरका के बारे में जानकारी देने के लिए लिखा गया है। इस लेख को किसी भी प्रकार की डाक्टरी सलाह ना समझें। यदि आपके कोई भी सवाल पूछने है तो आप 011-4000-7716 पर कॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

FAQs:

Q: हकीम सुलेमान जीरा सिरका के ingredients क्या है?

A: हकीम सुलेमान जीरा सिरका में है जीरा के आयुर्वेदिक गुण।

Q: हकीम सुलेमान जीरा सिरका किस लिए इस्तेमाल होता है ?

A: हकीम सुलेमान जीरा सिरका में है जीरा जो कि वजन घटाने करने में सहायता करता हैं। यह मोटापा और चर्बी (Fat) से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

Q: हकीम सुलेमान जीरा सिरका की कीमत क्या हैं ?

A: हकीम सुलेमान जीरा सिरका की 900 मिली लीटर की बोतल की कीमत 1500 रुपये है। यह बोतल काफी लम्बे समय तक चल जाती है।  

Q: हकीम सुलेमान जीरा सिरका कहाँ से खरीदें ?

A: यदि आप हकीम सुलेमान जीरा सिरका खरीदना चाहते हैं तो ऑनलाइन ही खरीदना पड़ेगा क्योंकि यह आपको किसी दुकान में  नहीं मिल पाएगा। आप कलौंजी फेसवॉश उनकी वेबसाइट अतियाहर्ब्स या ऐमज़ॉन जेसी ऑनलाइन साइट पर जाकर खरीद सकते हैं।

Leave a Comment