हकीम सुलेमान का नमक जैतून है पेट की हर समस्या का इलाज | Namak Zaitoon Fayede Benefit Hindi

नमक तो हम सब रोज़ ही खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक जैतून नामक भी एक नमक है जो आपकी पेट सम्बंधित समस्याओं को दूर कर सकता है। यदि आप हकीम सुलेमान खान के नमक जैतून के बारे में जानते हैं तो आप इसके फायदों के बारे में भी ज़रूर जानते होंगे और यदि आप यह नहीं जानते कि नमक जैतून क्या है तो आज इस लेख में हम आपको हकीम सुलेमान खान नमक जैतून के बारे में बताएंगे।

पेट में गैस, अपच आदि अन्य पेट सम्बंधित समस्याओं से तो आजकल अधिकतर लोग पीड़ित हैं।  कभी अज्वाइन भूनकर खाना, खाने में हींग का तड़का लगाना आदि ऐसी बहुत सी आदतें हैं जिन्हे आप अपच और गैस को दूर करने के लिए अपनाते हैं। कई बार ये समस्या ठीक हो जाती है तो कई बार ये समस्या लम्बे समय तक रहती है।

इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो करें हकीम सुलेमान खान नमक जैतून का सेवन। आइये हकीम सुलेमान खान नमक जैतून के बारे में जानें।

Table of Contents

हकीम सुलेमान खान कौन हैं (Who is Hakeem Suleman Khan Hindi)

 हकीम सुलेमान खान एक लाइसेंस प्राप्त हर्बलिस्ट, प्राकृतिक चिकित्सक और  ‘ATIYA HERBS’ यानी आतिया हर्ब्स कंपनी के संस्थापक हैं।  हकीम सुलेमान के द्वारा शुरू की गयी  ‘आतिया हर्ब्स’,  यूनानी दवाई  बनाने वाली एक प्रसिद्द कंपनी है।  यह कंपनी भारत के मुंबई शहर में स्थित है। हकीम सुलेमान खान  तूर को पुरस्कृत भी किया गया  है और ये दुनिया भर में प्रसिद्द हैं। वेबसाइट atiyaherbs के अनुसार हकीम सुलेमान खान ने ना केवल यूनानी  दवाइयों के क्षेत्र को पुनर्जीवित किया है बल्कि इस लंबे समय से अनदेखे  क्षेत्र को भारतीय उप महाद्वीप में revolutionise भी किया है। 

हकीम सुलेमान खान की दवाइयों और घरेलु नुस्खों से बहुत से लोगों को फायदा मिला है। 

हकीम सुलेमान नमक जैतून क्या है (What is Olive Salt Hindi)

हकीम सुलेमान खान नमक जैतून एक प्राकृतिक उत्पाद है।  नमक जैतून कई पेट सम्बंधित समस्याओं जैसे लिवर में समस्या, गैस की परेशानी अपच, बवासीर आदि के इलाज में उपयोगी है।

नमक जैतून की खासियत क्या है व नमक जैतून का प्रयोग क्यों करें

नमक जैतून की खासियत नीचे बताई गयी है :

नमक जैतून या जैतून का नमक  एक शुद्ध आयुर्वेदिक उत्पाद है (Olive Salt Hindi)

कई बीमारियों के इलाज में आयुर्वेदिक दवाओं और जड़ी बूटियों का कई बरसों से उपयोग किया जाता रहा है।  आयुर्वेदिक औषधियां कई बीमारियां दूर करने में उपयोगी है लेकिन आजकल अधिक पैसे कमाने के चक्कर में नकली आयुर्वेदिक औषधियां और दवाइयाँ भी  बेची जा रही हैं जिनके सेवन से या तो रोगी को नुक़सान होने लगता है या कोई फ़ायदा नहीं होता इसलिए नकली आयुर्वेदिक उत्पाद लेने से बचें।  अतिया हर्ब्स वेबसाइट ये दावा करती है कि हकीम सुलेमान खान नमक जैतून एक शुद्ध आयुर्वेदिक उत्पाद है तो आप बिना कुछ सोचे और परेशान हुए नमक जैतून का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन बिलकुल सुरक्षित है।

हकीम सुलेमान खान नमक जैतून या जैतून का नमक  में किसी रसायन या परिरक्षक का प्रयोग नहीं किया जाता है

हम जो अधिकतर डब्बे में पैक्ड चीज़ो का प्रयोग करते हैं उनमे परिरक्षक (preservative) का प्रयोग किया जाता है। यह परिरक्षक उत्पाद को ख़राब होने से बचाने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। ये परिरक्षक खाने को ख़राब होने से बचाते तो ज़रूर हैं लेकिन इनके कई नुकसान भी होते हैं जैसे ये श्वास सम्ब्नधित समस्याओं को बढ़ा सकते हैं, बुज़ुर्गों में ह्रदय सम्बंधित बीमारियाँ बढ़ सकती हैं, मोटापा बढ़ा सकते हैं और भी कई नुकसान हो सकते हैं। नमक जैतून का सेवन आप निश्चिंत होकर कर सकते हैं  क्योंकि इसमें ऐसे किसी भी प्रकार के रसायन या परिरक्षक का प्रयोग नहीं किया जाता है जिसके कारण आपको ऊपर दी हुई समस्याओं का शिकार बनना पड़े।

जैतून के नमक के कोई दुष्प्रभाव या नुकसान नहीं हैं (Namak Zaitoon Has No Side effects)

अतिया हर्ब्स वेबसाइट के अनुसार नमक जैतून के किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव नहीं है।  ऐसा कई बार होता है कि हम कोई भी दवा या अन्य चीज़ का सेवन करने से पहले दस बार सोचते हैं क्योंकि हमे यह डर लगा रहता है कि उसके कोई नुकसान ना हों लेकिन नमक जैतून का सेवन करते हुए आपको डरने की कोई ज़रुरत नहीं है क्योंकि नमक जैतून के कोई नुकसान नहीं है। 

नमक जैतून पेट सम्बंधित समस्याओं को दूर करता है (Namak Zaitoon for Stomach illness )

यदि पेट सही है तो आधी से ज़्यादा बीमारियाँ दूर रहती हैं लेकिन पेट की समस्या के कारण कई और समस्याएं भो होने लगती हैं।  यदि कभी पेट में ज़रा सा भी दर्द उठ जाए तो दो मिनट काटना भी बहुत मुश्किल हो जाता है।  पेट की समस्या बहुत हद तक हमारे खान पान पर निर्भर करती है इसलिए कोशिश करें कि पर्याप्त मात्रा में पानी पियें, पौष्टिक आहार का सेवन करें, तले भुने और अत्यधिक मसालेदार खाना खाने से बचें। नमक जैतून के सेवन से आपकी कई पेट सम्बंधित बीमारियां दूर हों सकती हैं और उनमे से कुछ नीचे दी गयी हैं।

नमक जैतून या जैतून के नमक के फायदे (Olive Salt Benefit Hindi)

जैसा ऊपर बताया गया है नमक जैतून पेट सम्बंधित समस्यों को दूर करने में लाभकारी है। इसके लाभ नीचे दिए गए हैं।

गैस्ट्राइटिस की समस्या में नमक जैतून का सेवन है उपयोगी (Olive Salt for Gastric Hindi)

गैस्ट्राइटिस वो स्थिति है जिसमे एक व्यक्ति के पेट की परत (म्यूकोस) में सूजन आ जाती है।  म्यूकोस का कार्य एसिड और एंजाइमों का उत्पादन करने का होता है और ये एक व्यक्ति के शरीर में खाने के बड़े बड़े भागों को छोटे छोटे भागो में तोड़कर खाने को पचाने में मदद करते हैं।  पेट की यह समस्या कब छोटी से बड़ी बन जाए पता नहीं चलता है। यदि गैस्ट्राइटिस का इलाज ना किया जाए तो इससे एक व्यक्ति के शरीर को बहुत हानि पहुँच सकती हैं।

नमक जैतून के सेवन से आप गैस्ट्राइटिस की समस्या  को दूर कर सकते हैं।

अपच की समस्या से बचाता है नमक जैतून (Olive Salt for Indigestion Hindi)

मन तो हर किसीका करता है कभी कभी गरमा-गरम समोसे खाने का तो कभी चाट टिक्की खाने का तो कभी बारिश के मौसम में पकौड़े खाने का लेकिन कुछ लोगों के लिए ये कुछ मिनट का मज़ा सजा में बदल जाता है। ये सब खाने के बाद अच्छा न महसूस करना, पेट या सीने में जलन होना, पेट में भारीपन महसूस करना, डकार आना, उल्टी करने का मन, ये सभी अपच यानी बदहज़मी की निशानियां है। 

अपच की समस्या के कारण एक व्यक्ति अपना मनपसंद खाना नहीं खा पाता क्योंकि खाना पचाने में मुश्किल होने लगती है। यदि आप भी इनमे से कोई लक्षण महसूस करते हैं तो नमक जैतून के सेवन से आपको बहुत फ़ायदा होगा।

लिवर की समस्या है तो करें नमक जैतून का सेवन (Olive Salt for Liver Hindi)

जैसा आप सभी जानते होंगे, लिवर हमारे शरीर का एक बहुत महत्त्वपूर्ण अंग है। यदि लिवर ठीक से काम न करे तो हम जो भी खाएंगे वो पच ही नहीं पाएगा और इसके चलते हम सही  तरह से खाना नहीं खा पाएंगे। लिवर का कार्य होता है भोजन का पाचन करना और साथ ही एक व्यक्ति के शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना।

ज़्यादा शराब पीने से, पौष्टिक खाना ना खाने से या कुछ बीमारियों के कारण जैसे पीलिया और सिरोसिस, लिवर में परेशानी हो सकती है।  लिवर की समस्या आनुवंशिक (genetic ) भी हो सकती है तो अपने शरीर के इस बेहद ज़रूरी अंग को सुरक्षित रखें और नमक जैतून का सेवन करें क्योंकि लिवर की परेशानी आपके जीवन की कई परेशानियों का कारण बन सकती है।

नमक जैतून या जैतून का नमक  को खाने का तरीका (How to consume Olive Salt Hindi)

यदि आप हकीम सुलेमान खान के नमक जैतून का सेवन करना चाहते हैं तो इसका सेवन करने से पहले आप उनकी टीम के किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात कर उन्हें अपनी परेशानी ज़रूर बताएं और उनसे बात करने के बाद उनके बताए अनुसार सेवन करें।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात करने के लिए आप 011 4000 7716 नंबर पर कॉल करें। वे आपको नमक जैतून खाने का सही तरीका बताएंगे।

अतिया हर्ब्स वेबसाइट के अनुसार:

12 साल से कम उम्र के बच्चे नमक जैतून का सेवन बिलकुल भी न करें।

12 साल से ज़्यादा उम्र के लोग पांच (5 ) ग्राम नमक जैतून को एक (1 ) लीटर पानी में मिलाकर दिन भर में पिएं।

नोट : नमक जैतून का सही तरह से सेवन करने के लिए ऊपर दिए हुए नंबर पर कॉल करें और स्वास्थ्य विशेषज्ञ के बताये अनुसार ही इसका सेवन करें।

नमक जैतून या जैतून का नमक  की कीमत (Namak Zaitoon Price)

हकीम सुलेमान खान नमक जैतून 150 ग्राम के एक डब्बे  की कीमत लगभग 2000  रुपये है। यदि आपको यह डब्बा  खुला या टूटा हुआ  मिले तो आप इसे लौटाकर नया  खरीदें।

नमक जैतून या जैतून का नमक कहाँ से खरीदें (Namak Zaitoon Online)

यदि आप हकीम सुलेमान खान नमक जैतून  खरीदना चाहते हैं तो यह आपको ऑनलाइन ही खरीदना पड़ेगा क्योंकि यह  आपको किसी दुकान में या अन्य स्टोर पर नहीं मिल पाएगा। आप नमक जैतून उनकी वेबसाइट अतियाहर्ब्स या ऐमज़ॉन पर जाकर खरीद सकते हैं।

हकीम सुलेमान खान प्रोडक्ट रिव्यु

हकीम सुलेमान खान के कई प्रोडक्ट्स है जैसे अलग अलग तरह के गोंद, सिरके, कैप्सूल्स आदि।  यह सभी एक व्यक्ति की बीमारी और उसकी ज़रूरतों के आधार पर बनाए गए हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हे हकीम सुलेमान खान के प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बहुत लाभ हुआ है और यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि ये प्रोडक्ट्स कितने प्रभावी है तो आप यूट्यूब खोलकर ‘हकीम सुलेमान खान प्रोडक्ट रिव्यु’ ढूंढे और कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने हकीम सुलेमान खान के प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर यूट्यूब पर रिव्यु डाला हुआ है।

आप ये रिव्यु देख सकते हैं।  साथ ही आप यूट्यूब पर ‘हकीम सुलेमान खान ‘ ढूंढेंगे तो आपको हकीम जी की बहुत सारी वीडियोज़ मिल जाएंगी जिसमे लोगों ने उनके प्रोडक्ट्स के बारे में हो रहे फायदे के बारे में बताया हुआ है।

इस तरह की जानकारी रोज़ाना पाने के लिए और अपना स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए हमारा व्हाट्स ऐप्प ग्रुप (Whats App Group) ज्वाइन करें

rightly whats app group
rightly whats app group

डिस्क्लेमर: यह लेख सिर्फ आपको हकीम सुलेमान खान नमक जैतून के बारे में जानकारी देने के लिए लिखा गया है। इस लेख को किसी भी प्रकार की डाक्टरी सलाह ना समझें। यदि आपको कोई परेशानी है और आप नमक जैतून का सेवन करना चाहते हैं तो पहले उनकी टीम के स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श लें और उसके बाद ही इसका सेवन करें।

यह भी पढ़े :

FAQ’s

Q. नमक जैतून को अंग्रेजी में क्या कहते हैं ?

Ans: नमक जैतून को अंग्रेजी में Olive Salt कहते हैं।

Q. नमक जैतून के क्या फायदे है ?

Ans: नमक जैतून पेट सम्बंधित समस्याओं को दूर करता है, गैस्ट्रिक, अपच और लिवर की भी सभी समस्याओं को दूर करता है।

Q. असली नमक जैतून कहाँ पर उपलब्ध हो सकता है ?

Ans: असली नमक जैतून आपको हकीम सुलेमान की वेबसाइट अतिया हर्ब्स या फिर अमेज़न पर उपलब्ध हो सकता है।

Q. नमक जैतून या जैतून के नमक की कीमत (Olive Salt Price) क्या है ?

Ans: हकीम सुलेमान खान नमक जैतून 150 ग्राम के एक डब्बे  की कीमत लगभग 2000 रुपये है। यदि आपको यह डब्बा  खुला या टूटा हुआ मिले तो आप इसे लौटाकर नया खरीदें।

Q. क्या नमक जैतून के प्रयोग से वज़न (Weight Loss) भी कम किया जा सकता है?

Ans: जी हाँ, यदि नमक जैतून को सही तरह से प्रयोग में लाया जाए तो इस से वज़न भी कम किया जा सकता है।

Leave a Comment