हकीम सुलेमान रुकावट कैप्सूल के पुरुषों के लिए है चमत्कारी फायदे | Hakim Suleman Rukawat Capsule Benefit Hindi

पुरुषों की कईं परेशानियाँ दूर करती है हकीम सुलेमान खान की रुकावट कैप्सूल, पुरुषों को ऐसी कई समस्यायों का सामना करना पड़ता है जिसके कारण वे परेशान और निराश रहते हैं। 

कई पुरुषों को कुछ ऐसी यौन समस्याएं होती हैं जिनके बारे में वे किसी से खुलकर बात नहीं कर पाते।  यदि आपको भी कोई यौन समस्या है जिसके कारण आप परेशान रहते हैं तो अपनी परेशानी को कह दें अलविदा  क्योंकि हकीम सुलेमान खान रुकावट कैप्सूल आपकी कई समस्याओं को दूर कर सकती है।

बहुत बार इन यौन सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने के लिए पुरुष कुछ ऐसी दवाइयों का सेवन कर लेते हैं जो उस समय तो उन्हें फ़ायदा पहुँचाती है लेकिन लम्बे समय में नुकसानदायक होती है। आपको ज़रुरत है एक ऐसी दवा की जो आपको अस्थायी नहीं बल्कि स्थायी  रूप से फायदा दे और ऐसी ही दवा है हकीम सुलेमान खान की रुकावट कैप्सूल। यह दवा पुरुषों के जोश को बढ़ाती है।

 जो भी पुरुष किसी यौन समस्या से परेशान है, वे रुकावट कैप्सूल के बारे में जानने के लिए  इस लेख को पूरा ज़रूर पढ़ें।  इस लेख में हम आपको हकीम सुलेमान खान रुकावट कैप्सूल के बारे बताएंगे।

Table of Contents

हकीम सुलेमान खान कौन हैं ? (Who is Hakim Suleman Khan)

 हकीम सुलेमान खान एक लाइसेंस प्राप्त हर्बलिस्ट, प्राकृतिक चिकित्सक और  ‘ATIYA HERBS’ यानी आतिया हर्ब्स कंपनी के संस्थापक हैं।  हकीम सुलेमान के द्वारा शुरू की गयी  ‘आतिया हर्ब्स’,  यूनानी दवाई  बनाने वाली एक प्रसिद्द कंपनी है।  यह कंपनी भारत के मुंबई शहर में स्थित है। हकीम सुलेमान खान  तूर को पुरस्कृत भी किया गया  है और ये दुनिया भर में प्रसिद्द हैं। वेबसाइट atiyaherbs के अनुसार हकीम सुलेमान खान ने ना केवल यूनानी  दवाइयों के क्षेत्र को पुनर्जीवित किया है बल्कि इस लंबे समय से अनदेखे  क्षेत्र को भारतीय उप महाद्वीप में revolutionise भी किया है। 

हकीम सुलेमान खान की दवाइयों और घरेलु नुस्खों से बहुत से लोगों को फायदा मिला है । 

हकीम सुलेमान खान रुकावट कैप्सूल क्या है  (What is Hakim Suleman Khan’s Rukawat Capsule)

रुकावट कैप्सूल (Rukawat  Capsule ) एक यूनानी दवा है जो पुरुषों में यौन स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याओं से लड़ने में मदद करती है। शीघ्रपतन और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) जैसी समस्याओं को दूर करने में यह दवा फायदेमंद है। अपने कामोत्तेजक गुण के कारण रुकावट कैप्सूल पुरुषों में यौन शक्ति को बढ़ा सकती  है। रुकावट कैप्सूल  स्पर्म काउंट को भी बढ़ाती है और यह कैप्सूल फर्टिलिटी और नपुंसकता से जुड़ी किसी भी समस्या को दूर करने में भी उपयोगी है।

रुकावट कैप्सूल कैसे तैयार की जाती है (Ingredients of Rukawat Capsule)

रुकावट कैप्सूल को कई तरह की ख़ास जड़ी बूटियों को मिलाकर बनाया गया है । हकीम सुलेमान खान रुकावट कैप्सूल नीचे दी हुई सामग्री के प्रयोग से तैयार की जाती है

1.सफ़ेद मूसली
2.सालब मिश्री 
3.कुश्ता नुकरा (silver kushta)

रुकावट कैप्सूल के फ़ायदे (Rukawat Capsule Benefits in Hindi)

हकीम सुलेमान खान रुकावट कैप्सूल के कई फ़ायदे हैं। यदि आप बचपन में की हुई गलतियों के कारण पछ्ता रहे हैं तो यह रुकावट कैप्सूल आपके लिए बहुत फायदेमंद है।  इस कैप्सूल के फ़ायदे नीचे दिए गए हैं :

1.रुकावट कैप्सूल शीघ्रपतन और स्तंभन दोष को रोकने में है उपयोगी
2.रुकावट कैप्सूल वीर्य की कमजोरी दूर करने में है लाभकारी
3.रुकावट कैप्सूल बैक्टीरिया से लड़ती है
4.रुकावट कैप्सूल प्राकृतिक तरीके से पुरुषों में ताकत को बढ़ाते हैं
5.इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी नपुंसकता की समस्या में रुकावट कैप्सूल है लाभकारी

रुकावट कैप्सूल शीघ्रपतन और स्तंभन दोष को रोकने में है उपयोगी (Rukawat Capsule for Premature Ejaculation and Erectile Dysfunction)

जैसा ऊपर बताया गया है हकीम सुलमेना खान रुकावट कैप्सूल को बनाने में सफ़ेद मूसली का प्रयोग किया जाता है। यह सफ़ेद मूसली शीघ्रपतन (premature ejaculation) और स्तंभन दोष (erectile dysfunction) को रोकने में सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण  और उपयोगी है। सफेद मुसली एक कामोत्तेजक एजेंट है और इसका उपयोग मुख्य रूप से यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

रुकावट कैप्सूल वीर्य की कमजोरी दूर करने में है लाभकारी (Rukawat Capsule for Low Sperm Count)

रुकावट कैप्सूल को बनाने में सालब मिश्री का प्रयोग किया जाता है।  इस मिश्री में कसैले, पोषक, मीठे, सुखदायक और मूत्रवर्धक गुण होते हैं। विशेष तौर पर इस मिश्री का प्रयोग वीर्य की कमजोरी, अल्पशुक्राणुता, शुक्राणुशोथ और शीघ्रपतन में किया जाता है। यदि आप भी इनमे से किसी भी समस्या से परेशान है तो आप हकीम सुलेमान की रुकावट कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं।

रुकावट कैप्सूल बैक्टीरिया से लड़ती है (Rukawat Capsule Fights Bacteria)

जैसा ऊपर बताया गया है रुकावट कैप्सूल को बनाने में कुश्ता नुकरा (silver kushta) का प्रयोग किया गया है जिसमे  संभावित एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो इसे उन बैक्टीरिया से लड़ने में विशेष रूप से मूल्यवान बनाते हैं जो अन्य एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी बन गए हैं।

रुकावट कैप्सूल प्राकृतिक तरीके से पुरुषों में ताकत को बढ़ाते हैं

रुकावट कैप्सूल जड़ी बूटियों से बनाई गयी है।  यह कैप्सूल प्राकृतिक तरीके से पुरुषों में ताकत को बढ़ाने का काम करती है।  यदि कोई भी पुरुष कमज़ोरी महसूस कर रहें हैं तो वे इस रुकावट कैप्सूल का सेवन कर ताकत महसूस करने लगेंगे।

रुकावट कैप्सूल किन समस्याओं में है उपयोगी (Rukawat Capsule Uses hindi)

रुकावट कैप्सूल पुरुषों की कई प्रकार की यौन समस्याओं में उपयोगी है। इन समस्याओं के बारे में नीचे बताया गया है :

इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी नपुंसकता की समस्या में रुकावट कैप्सूल है लाभकारी

किसी भी पुरुष को इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी नपुंसकता की समस्या हो सकती है। नपुंसकता ऐसी स्थिति है जिसमे व्यक्ति मैथुन के समय  इरेक्शन प्राप्त करने और रखने में असमर्थ होता है। नपुंसकता के कारण एक पुरुष संतोषजनक तरीके से सम्भोग नहीं कर पाता है जिस कारण उनके साथी को भी संतुष्टि नहीं मिल पाती। जब एक पुरुष अपने साथी को संतुष्ट नहीं कर पाता तो वह मानसिक तौर पर परेशान रहने लगता है।

सम्भोग के दौरान पुरुष का लिंग उत्तेजित रहना बहुत महत्त्वपूर्ण होता है और जब ऐसा नहीं हो पाता तो पुरुष और उसकी साथी, दोनों ही संतोषजनक सम्भोग नहीं कर पाते हैं। 

इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी नपुंसकता  के कारण (Causes of Erectile Dysfunction Hindi)

इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी नपुंसकता  के कई कारण हो सकते हैं जैसे :

1.बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर
2.हृदय संबंधी रोग
3.मोटापा
4.डायबिटीज
5.किसी दवाई के साइड इफ़ेक्ट
6.तम्बाकू का ज़्यादा सेवन
7.शराब का ज़्यादा सेवन
8.तनाव
9.खराब जीवनशैली

बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर

उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर के कारण एक पुरुष को नपुंसकता की समस्या हो सकती है तो कोशिश करें कि आपका रक्तचाप नियंत्रित रहे।

हृदय संबंधी रोग

जिन पुरुषों को ह्रदय सम्बन्धी रोग होते हैं, वे भी नपुंसकता के शिकार बन सकते हैं।

मोटापा

मोटापा कई बीमारियों को बुलावा देता है और उन में से एक है नपुंसकता।  यदि आपका वज़न बहुत ज़्यादा है तो वज़न घटाने के लिए एक्सरसाइज करें।  पर्याप्त मात्रा में पानी पियें, तला-भुना और मीठा कम खाएं और रस्सीकूद करें।

डायबिटीज

यदि आप डायबिटीज के रोगी है तो यह रोग नपुंसकता का कारण बन सकता है।

किसी दवाई के साइड इफ़ेक्ट

ऐसा भी हो सकता है कि आप कोई ऐसी दवा का सेवन कर रहे हों जिस कारण आपको नपुंसकता की समस्या घेर चुकी है। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं और आपको नपुंसकता की समस्या है तो आप यह बात अपने डॉक्टर को ज़रूर बताएं।

तम्बाकू का ज़्यादा सेवन

जो लोग तम्बाकू का बहुत ज़्यादा सेवन करते हैं, उन्हें नपुंसकता की समस्या हो सकती है।

शराब का ज़्यादा सेवन

शराब का सेवन कई प्रकार से हानिकारक हो सकता है।  यदि आप शराब का ज़्यादा सेवन करते हैं तो आज ही रुक जाए क्योंकि यह नपुंसकता का कारण हो सकता है।

तनाव

कई बार तनाव के कारण भी एक पुरुष को नपुंसकता की समस्या हो सकती है। तनाव मुक्त रहने के लिए अच्छी किताबें पढ़ें,कोई भी परेशानी है तो उसके बारे में बात करें, मैडिटेशन करें, मंत्र जाप करें और एक्सरसाइज करें।

खराब जीवनशैली

आजकल अधिकतर लोगों की जीवनशैली ख़राब हो गयी है।  समय से खाना न खाना, एक्सरसाइज ना करना, पौष्टिक भोजन ना करना आदि ऐसी कई आदतें है जिन्हे बदलना बहुत ज़रूरी है क्योंकि ख़राब जीवनशैली भी नपुंसकता का कारण बन सकती है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी नपुंसकता के लक्षण (Symptoms of Erectile Dysfunction Hindi)

इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी नपुंसकता के कुछ लक्षण नीचे दिए गए हैं –

1.यौन क्रियाओं के दौरान उत्तेजना को बनाए रखने में कठिनाई होती हो
2.इरेक्शन होने में कठिनाई
3.लिंग में उत्तेजना लाने में परेशानी
4.लिंग में उत्तेजना बनाए रखने में परेशानी
5.कम कामेच्छा
6.सम्भोग के दौरान सही तरह से यौन क्रियाएं ना कर पाना

इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी नपुंसकता से कैसे बचें (Cure For Erectile Dysfunction Hindi)

ऐसे कुछ बदलाव हैं जिन्हे अपने जीवन में अपनाकर आप नपुंसकता को कुछ हद तक दूर रख सकते हैं। आइये जानते है वे बदलाव क्या हैं

1.पौष्टिक आहार का सेवन करें
2.अपनी जीवनशैली बदलें
3.तम्बाकू, शराब और धूम्रपान से दूर रहें
4.शारीरिक व्यायाम करें
5.वज़न कम करें
6.रक्तचाप को नियंत्रित रखें
7.तनाव मुक्त रहें
8.योग करें
9.मैडिटेशन करें
10.मंत्र जाप करें

शीघ्रपतन से परेशान हैं तो रुकावट कैप्सूल का सेवन करें (Rukawat Capsule for Premature Ejaculation)

शीघ्रपतन यानी समय से पहले ही वीर्य (sperm) का बाहर निकल जाना। जब कोई पुरुष  यौन क्रिया के तुरंत बाद और न्यूनतम लिंग उत्तेजना के साथ वीर्य को बाहर निकाल देता है, उसे शीघ्रपतन कहते हैं। स्खलन किस समय होना चाहिए, यह निर्धारित नहीं है लेकिन अगर बहुत जल्दी ही वीर्य बहार निकल जाए तो यह एक समस्या है। शीघ्रपतन के कारण कई पुरुष अपनी शादी शुदा ज़िन्दगी में संतुष्ट नहीं रह पाते। शीघ्रपतन कोई रोग नहीं है पर आज के समय में यह एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है।

शीघ्रपतन के लक्षण क्या है (Symptoms of Premature Ejaculation Hindi)

शीघ्रपतन के लक्षण नीचे दिए गए हैं –

1.स्खलन बहुत जल्दी होना
2.स्खलन में देरी करने में असमर्थता
3.मानसिक रूप से मज़बूत ना होना
4.आत्मविश्वास में कमी
5.चिंता
6.शर्मिंदगी
7.डिप्रेशन

शीघ्रपतन किस कारण होता है (Causes of Premature Ejaculation Hindi)

शीघ्रपतन के कई कारण हों सकते हैं जैसे :

1.भावनात्मक कारक
2.तनाव
3.डिप्रेशन
4.रिश्ते की समस्या
5.नपुंसकता
6.शरीर की छवि के साथ समस्याएं
7.बहुत अधिक उत्तेजना
8.चिंता
9.मधुमेह
10.थायरॉयड समस्याएं
11.अत्यधिक शराब का सेवन

भावनात्मक कारक

बहुत बार एक पुरुष कुछ इस प्रकार की भावनाओं से गुज़र रहा होता है कि वह परेशान रहने लगता है। उसकी यह परेशानी शीघ्रपतन का कारण बन सकती है।

तनाव

आजकल लोगों का जीवन ही कुछ इस तरह का हो गया है कि तनाव तो एक आम बात हो गयी है।  घर के कारण, नौकरी के कारण और ऐसे कई कारण हैं जिनके चलते एक व्यक्ति तनाव महसूसन करने लगता है और तनाव बढ़ने के कारण एक पुरुष को  शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है। 

डिप्रेशन

एक समय था जब कोई डिप्रेशन शब्द का अर्थ ही नहीं जानता था और आज लगभग हर व्यक्ति डिप्रेशन का मतलब समझता है।  देखा जाए तो यह अच्छी बात है क्योंकि पहले डिप्रेशन होने पर एक व्यक्ति दूसरों को बताने में  झिझकता था लेकिन आज इसके बारे में खुलकर बात होती है और जिस तरह शारीरिक रोग का इलाज किया जाता है उसी तरह डिप्रेशन का भी इलाज किया जाता है।  डिप्रेशन के कारण भी एक पुरुष को शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है।

रिश्ते की समस्या

उतार चढ़ाव तो हर रिश्ते में होते हैं लेकिन जब ये इतने ज़्यादा बढ़ जाएं कि रिश्ते टूटने लगें तो भी एक पुरुष परेशानी के चलते शीघ्रपतन का शिकार हो सकता है।

नपुंसकता

नपुंसकता के कारण भी शीग्रपतन हो सकता है।

शरीर की छवि के साथ समस्याएं

ऐसे कई पुरुष होते हैं जो अपने शरीर को लेकर शर्मिंदा महसूस करते हैं। अपने आप को कम आंकते हैं, ऐसे में भी एक पुरुष को शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है। 

 बहुत अधिक उत्तेजना

बहुत अधिक उत्तेजना की वजह से एक पुरुष का वीर्य बहुत जल्दी बाहर निकल आता है।

चिंता

यह तो आपने सुना ही होगा कि चिंता चिता समान है इसलिए चिंता करना बंद करें क्योंकि चिंता  शीघ्रपतन का एक बहुत बड़ा कारण हो सकती है।

मधुमेह

मधुमेह भी शीघ्रपतन का कारण हो सकता है। ।

थायरॉयड समस्याएं

जो भी पुरुष थाइरोइड की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें भी शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है।

अत्यधिक शराब का सेवन

शराब का  सेवन शरीर के लिए तो हानिकारक होता है साथ ही शराब का ज़्यादा सेवन आपकी शादी शुदा ज़िन्दगी  से खुशियां भी छीन सकता है।  अत्यधिक शराब सेवन के कारण एक पुरुष को शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है।

शीघ्रपतन को कैसे रोकें (Cure Premature Ejaculation Hindi)

शीघ्रपता को रोकने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है जैसे :

1.स्खलन से पहले गहरी सांस लें
2.लंबा फोरप्ले रखें
3.अन्य यौन सुखों पर ध्यान दें
4.अपने डॉक्टर से बात करें
5.जीवन शैली बदलें
6.पौष्टिक आहार खाएं
7.स्टार्ट-स्टॉप तकनीक अपनाएं
8.लिंग की संवेदनशीलता को कम करें
9.चिंता को नियंत्रित करें
10.अपने साथी के साथ बात करें

शीघ्रपतन से परेशान है तो इन सभी का करें सेवन (Food for Premature Ejaculation Hindi)

हमारे शरीर में जो ज़्यादातर समस्याएं होती है वे हमारे खान पान की वजह से होती हैं।  यदि आप अपने खान पान में सुधार कर लें तो आधी से ज़्यादा समस्याएं तो खुद ही छू मंतर हो जाएंगी।  शीघ्रपतन की समस्या से निजात पाने के लिए नीचे दी गयी चीज़ों का सेवन करें :

1.तरबूज
2.शतावरी
3.हरा प्याज़
4.लहसुन
5.शारीरिक कमज़ोरी दूर करने के लिए करें रुकावट कैप्सूल का सेवन

तरबूज

तरबूज का सेवन शीघ्रपतन में उपयोगी है।  तरबूज़ में नमक लगाकर या उसके छोटे छोटे टुकड़े कर उसमे  नमक औरअदरक पाउडर मिलाकर खाएं क्योंकि तरबूज में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कामेच्छा बढ़ाते हैं।  तरबूज़ का सेवन शीघ्रपतन में भी उपयोगी है।

शतावरी

शतावरी  एक आयुर्वेदिक औषधि है और आयुर्वेद में इसका प्रयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। यौन समस्याओं में शतावरी का ख़ास रूप से इस्तेमाल किया जाता है।  शतावरी के नियमित सेवन से शीघ्रपतन के मरीजों को जल्दी आराम मिलता है।.

हरा प्याज़

हरा प्याज तो बाज़ार में आसानी से और बहुत कम पैसे खर्च कर मिल जाता है।  हरे प्‍याज के बीजों को पीसकर पानी में मिला लें।  इस मिश्रण को आप सुबह नाश्ते से पहले, दिन में खाने से पहले और रात में भोजन करने से पहले एक महीने तक पिएं।

लहसुन

लहसुन का सेवन यौन सम्बंधित समस्याओं को दूर करने में लाभकारी हैं। लहसुन के सेवन से शीघ्रपतन में भी राहत मिलती है।  प्रतिदिन आप तीन से चार लहसुन की कलियों का सेवन करें।

शारीरिक कमज़ोरी दूर करने के लिए करें रुकावट कैप्सूल का सेवन

लम्बे समय तक काम करने का बाद या किसी अन्य वजह से शरीर में कमज़ोरी और थकान मसहूस होने लगती है।  कुछ करने की हिम्मत नहीं रह जाती।  कभी कभी यह कमज़ोरी लम्बे समय तक रहती है और परेशानी का कारण बन सकती है।  यदि आपको भी शारीरिक कमज़ोरी और थकान महसूस होते हैं तो आप हकीम सुलेमान खान की रुकावट कैप्सूल का सेवन करें।

शारीरिक कमज़ोरी और थकान के कारण नीचे दिए गए हैं

1.नींद की कमी
2.खून की कमी
3.गलग्रंथि की बीमारी
4.डिप्रेशन
5.अनियंत्रित मधुमेह
6.विटामिन बी-12 की कमी
7.दवा के दुष्प्रभाव

इन सभी कारणों से शरीर में कमज़ोरी का एहसास हो सकता है। 

यौन न्यूरस्थेनिया या यौन दुर्बलता के रोगियों के लिए चमत्कारी है रुकावट कैप्सूल। 

यौन दुर्बलता एक ऐसी स्थिति है जहां एक व्यक्ति सम्भोग या कोई भी यौन क्रिया सही तरह से नहीं कर पाता।  महिलाओं की तुलना में पुरुष जल्दी उत्तेजित हो जाते हैं लेकिन कुछ पुरुषों को यौन क्रियाएं करने के दौरान कठिनाई होती है। यौन दुर्बलता के कारण एक व्यक्ति को नपुंसकता और शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है।  यौन न्यूरस्थेनिया या यौन दुर्बलता कई कारणों से हो सकती है जैसे :

  • रक्त का प्रवाह कम होना
  • तनाव
  • कुछ दवाओं का सेवन
  • अत्यधिक धूम्रपान
  • अत्यधिक शराब सेवन

यौन दुर्बलता को कैसे करें दूर

यदि आप यौन दुर्बलता को दूर करना चाहते हैं तो आप हकीम सुलेमान खान की रुकावट कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं।  इस कैप्सूल के सेवन के साथ ही आपको ये बातें भी करनी होंगी फॉलो:

1.तनाव से रहें दूर
2.धूम्रपान ना करें
3.शराब का ज़्यादा सेवन ना करें
4.मैडिटेशन करें
5.मन को शांत रखें
6.मोटापा कम करें

तनाव से रहें दूर

तनाव के कारण आपके हार्मोन्स में फर्क पड़ सकता है और आपकी यौन क्रियाओं में रूचि कम हो सकती है। यौन दुर्बलता से दूर रहने के लिए तनाव को दूर रखना है ज़रूरी।

धूम्रपान ना करें

धूम्रपान का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है।  साथ ही धूम्रपान से यौन शक्ति भी कमज़ोर होती है इसलिए धूम्रपान बंद करें।

शराब का ज़्यादा सेवन ना करें

धूम्रपान की तरह शराब का सेवन भी यौन दुर्बलता का कारण बन सकता है।

मैडिटेशन करें

मैडिटेशन करने से मस्तिष्क शांत रहता है और यह यौन शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत ज़रूरी है।

मन को शांत रखें

परेशान रहने से भी एक पुरुष की यौन शक्ति प्रभावित होती है इसलिए मन को शांत रखें।  खुश रहें, अच्छी किताबें पढ़ें, घूमने जाएं और  एक्सरसाइज करें।

मोटापा कम करें

मोटापा कई बीमारियों का कारण बन सकता है और उनमे से एक है यौन दुर्बलता।   यौन दुर्बलता को दूर करना है तो सबसे पहले अपना वज़न कम करें।

रुकावट कैप्सूल की कीमत (Rukawat Capsule Price)

हकीम सुलेमान खान रुकावट कैप्सूल के एक डब्बे  की कीमत लगभग  1700  रुपये है।  इस एक डब्बे में 45 कैप्सूल होती है। यदि आपको यह डब्बा  खुला या टूटा हुआ  मिले तो आप इसे लौटाकर नया  खरीदें।

हकीम सुलेमान खान रुकावट कैप्सूल कहाँ से खरीदें

यदि आप हकीम सुलेमान खान  रुकावट कैप्सूल  खरीदना चाहते हैं तो यह कैप्सूल आपको ऑनलाइन ही खरीदनी पड़ेगी क्योंकि यह  आपको किसी दुकान में या केमिस्ट स्टोर पर नहीं मिल पाएगी। आप रुकावट कैप्सूल उनकी वेबसाइट अतियाहर्ब्स या ऐमज़ॉन पर जाकर खरीद सकते हैं।

हकीम सुलेमान खान रुकावट कैप्सूल को खाने का तरीका (Rukawat capsule dosage)

यदि आप हकीम सुलेमान खान की रुकावट कैप्सूल का सेवन करना चाहते हैं तो इसका सेवन करने से पहले आप उनकी टीम के किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात कर उन्हें अपनी परेशानी ज़रूर बताएं और उनसे बात करने के बाद उनके बताए अनुसार ही इस कैप्सूल का सेवन करें।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात करने के लिए आप 011 4000 7716 नंबर पर कॉल करें।

नोट: ऊपर दिए गए नंबर पर कॉल कर बात करने के बाद ही रुकावट कैप्सूल का सेवन करें।

हकीम सुलेमान खान प्रोडक्ट रिव्यु (Rukawat Capsule Review)

हकीम सुलेमान खान के कई प्रोडक्ट्स है जैसे अलग अलग तरह के गोंद, सिरके, कैप्सूल्स आदि।  यह सभी एक व्यक्ति की बीमारी और उसकी ज़रूरतों के आधार पर बनाए गए हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हे हकीम सुलेमान खान के प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बहुत लाभ हुआ है और यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि ये प्रोडक्ट्स कितने प्रभावी है तो आप यूट्यूब खोलकर ‘हकीम सुलेमान खान प्रोडक्ट रिव्यु’ ढूंढे और कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने हकीम सुलेमान खान के प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर यूट्यूब पर रिव्यु डाला हुआ है।  आप ये रिव्यु देख सकते हैं।  साथ ही आप यूट्यूब पर ‘हकीम सुलेमान खान ‘ ढूंढेंगे तो आपको हकीम जी की बहुत सारी वीडियोस मिल जाएंगी जिसमे लोगों ने उनके प्रोडक्ट्स के बारे में हो रहे फायदे के बारे में बताया हुआ है।

इस तरह की जानकारी रोज़ाना पाने के लिए और अपना स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए हमारा व्हाट्स ऐप्प ग्रुप (Whats App Group) ज्वाइन करें

rightly whats app group
rightly whats app group

डिस्क्लेमर: यह लेख सिर्फ आपको हकीम सुलेमान खान रुकावट कैप्सूल के बारे में जानकारी देने के लिए लिखा गया है। इस लेख को किसी भी प्रकार की डाक्टरी सलाह ना समझें। यदि आपको कोई परेशानी है और आप रुकावट कैप्सूल का सेवन करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से परामर्श लें और उसके बाद ही कैप्सूल का सेवन करें।

यह भी पढ़े :

FAQ’s

Q. हकीम सुलेमान रुकावट कैप्सूल (रुकावट Capsule) किस काम आते है ?

Ans: हकीम सुलेमान रुकावट कैप्सूल पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंशन (Erectile Dysfunction) और प्री mature ejaculation के रोग को ठीक करने के काम आता है।

Q. हकीम सुलेमान रुकावट कैप्सूल (रुकावट Capsule) कि price क्या है ?

Ans: हकीम सुलेमान खान रुकावट कैप्सूल के एक डब्बे  की कीमत लगभग  1700  रुपये है।  इस एक डब्बे में 45 कैप्सूल होती है।

Q. रुकावट कैप्सूल के फ़ायदे क्या है ?

Ans: रुकावट कैप्सूल शीघ्रपतन और स्तंभन दोष को रोकने में है उपयोगी, रुकावट कैप्सूल वीर्य की कमजोरी दूर करने में है लाभकारी, रुकावट कैप्सूल प्राकृतिक तरीके से पुरुषों में ताकत को बढ़ाते हैं, रुकावट कैप्सूल बैक्टीरिया से लड़ती है, इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी नपुंसकता की समस्या में रुकावट कैप्सूल है लाभकारी

Q. शीघ्रपतन किस कारण होता है ?

Ans: भावनात्मक कारक, तनाव, डिप्रेशन, रिश्ते की समस्या, नपुंसकता, शरीर की छवि के साथ समस्याएं, बहुत अधिक उत्तेजना, चिंता, मधुमेह, थायरॉयड समस्याएं, अत्यधिक शराब का सेवन, ये कुछ शीघ्रपतन के मुख्य कारण हैं।

Q. पुरुष में इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी नपुंसकता किस कारण होती है ?

Ans: बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर, हृदय संबंधी रोग, मोटापा, डायबिटीज, किसी दवाई के साइड इफ़ेक्ट, तम्बाकू का ज़्यादा सेवन, शराब का ज़्यादा सेवन, तनाव, खराब जीवनशैली यह सभी इरेक्टाइल डिसफंक्शन (इरेक्टाइल Dysfunction) के मुख्य कारण हैं।

Leave a Comment