हकीम सुलेमान के एलो प्लस कैप्सूल और एलोवेरा सिरका के फायदे | Aloe Plus Capsule, Aloevera Vinegar Benefit Hindi

हकीम सुलेमान का एलो प्लस कैप्सूल  और एलोवेरा विनेगर यानी सिरके दोनों ही काफी कारगर सिद्ध हुए हैं, आइये हम आपको एलोएवेरा, एलो प्लस कैप्सूल और एलोएवेरा सिरका तीनो ही कितने गुणकारी हैं एक एक करके बताते हैं।

एलोवेरा के फ़ायदों से तो आप सभी वाकिफ़ होंगे। एलोवेरा का जूस, एलोवेरा जेल आदि लोगों द्वारा बहुत प्रयोग किये जाते हैं और इनके फ़ायदे कुछ ही समय में दिखने लगते हैं। एलोवेरा तो एक व्यक्ति अपने घर में किसी गमले में भी उगा सकता है और इस एलोवेरा के प्रयोग से कई परेशानियों से छुटकारा पा सकता है।

एलोवेरा जेल भी लोगों द्वारा बहुत इस्तेमाल किया जाता है, पतंजलि द्वारा एलोवेरा जेल बनाने के बाद एलोवेरा जेल की मांग बहुत ज़्यादा बढ़ गयी है। इस गर्मी में सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा एकदम झुलस जाती है, इस झुलसी हुई त्वचा पर एलोवेरा लगाएंगे तो आपको बहुत राहत मिलेगी।

एलोवेरा के इतने फायदे हैं कि आप गिनते गिनते थक जाएंगे। हकीम सुलेमान खान ने इस गुणकारी एलोवेरा से एलो प्लस कैप्सूल बनाई है जिसके सेवन से एक व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक शक्ति/इम्युनिटी बढ़ती है। जिन व्यक्तियों की इम्युनिटी बहुत कमज़ोर है उनके लिए हकीम सुलेमान खान एलो प्लस अत्यंत लाभकारी है तो अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति/इम्युनिटी  बढ़ाने के लिए आप एलो प्लस का सेवन कर सकते हैं।

एलो प्लस के अलावा हकीम सुलेमान खान एलोवेरा विनेगर/सिरका भी अत्यंत गुणकारी और लाभकारी है। एलोवेरा विनेगर/सिरके का सेवन कर आप अपनी त्वचा सम्बंधित कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

Table of Contents

एलोवेरा क्या होता है (What is Aloevera Hindi)

एलोवेरा को वंडर प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। एलोवेरा का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है और वर्तमान में यह पहले से कई अधिक लोकप्रिय है। एलोवेरा लिलियासी फैमिली का एक कैक्टस रुपी पौधा है। एलोवेरा एक कैक्टस जैसा पौधा है जो गर्म, शुष्क जलवायु में उगता है। एलोवेरा की खेती दुनिया भर में की जाती है और आजकल तो लगभग हर घर में आपको एलोवेरा का पौधा मिल जाएगा।

एलोवेरा नाम अरबी शब्द “एलोह” से लिया गया है जिसका अर्थ है “चमकदार कड़वा पदार्थ।  वेरा नाम लैटिन शब्द “वेरा” से लिया गया है जिसका अर्थ “सत्य” है। मिस्रवासी एलोवेरा को “अमरता का पौधा” कहते हैं। आज के समय में एलोवेरा का उपयोग खाद्य पदार्थों, कास्मेटिक, हर्बल उपचार और खाद्य पूरक में किया जाता है।

एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाया जाता है और इसे खाया भी जाता है। एलोवेरा जेल को चेहरे पर सूरज की हानिकारक किरणों से हुए नुकसान को ठीक करने, मुहासों को दूर करने और अन्य त्वचा सम्बंधित समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है।  वहीं एलोवेरा की कैप्सूल, जूस आदि का सेवन वजन घटाने, हेपेटाइटिस, मधुमेह आदि रोगों के लिए किया जाता है।

एलोवेरा के फ़ायदे (Aloevera Benefit Hindi)

एलोवेरा के फायदों की सूची इतनी लम्बी है कि आप जानकार हैरान रह जाएंगे। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा लगा हुआ है तो इसका इस्तेमाल ज़रूर करें।  एलोवेरा के कुछ फ़ायदे नीचे दिए गए हैं :

एलोवेरा में है एंटीऑक्सीडेंट और संभावित रोगाणुरोधी गुण (Aloevera has Anti Oxidents)

एक स्टडी में यह पाया गया कि  एलोवेरा फूल और पत्ती के अर्क दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, विशेष रूप से पत्ती की त्वचा के अर्क में और  पत्ते की त्वचा और फूलों से वेरा के अर्क को अच्छा प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट स्रोत माना जा सकता है।

सूरज की हानिकारक किरणों के नुकसान से बचाता है एलोवेरा (Aloevera Protects From Sunrays)

सर्दियों में धुप सेकना तो सभी को पसंद है लेकिन यही धूप गर्मी के मौसम में परेशानी का कारण बन जाती है।  हालाँकि धूप सर्दी के मौसम में हो या गर्मी के मौसम में, सनस्क्रीन के बिना तो आपको धूप में बाहर निकलना ही नहीं चाहिए।  सूरज की हानिकारक किरणें जब हमारी त्वचा पर पड़ती है तो त्वचा को बहुत क्षति पहुँचती है।  त्वचा में टैनिंग हो जाती है और त्वचा झुलस जाती है।  ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना और भी ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है।  एलोवेरा जेल संभावित रूप से एक व्यक्ति की त्वचा को इन हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। 

साफ़ और सुन्दर त्वचा पाने के लिए करे एलोवेरा का प्रयोग (Aloevera for Beautiful and Clear Skin)

साफ़ और सुन्दर त्वचा तो हर कोई पाना चाहता है।  अपनी त्वचा को साफ़ और सुन्दर रखने के लिए पर्याप्त पानी पीने के साथ ही आप एलोवेरा का प्रयोग कर सकते हैं। यह पौधा शुष्क, अस्थिर जलवायु में पनपता है। कठोर परिस्थितियों में जीवित रहने के लिए, पौधे की पत्तियां पानी जमा करती हैं। ये पानी से भरपूर पत्तियां, जटिल कार्बोहाइड्रेट नामक विशेष पौधों के यौगिकों के साथ मिलकर, इसे एक प्रभावी चेहरा मॉइस्चराइजर और दर्द निवारक बनाती हैं।

एलोवेरा प्राकृतिक रेचक होता है

एलोवेरा को प्राकृतिक रेचक माना जाता है। एलोवेरा का प्रयोग कब्ज़ की समस्या से निजात पाने के लिए किया जा सकता है लेकिन इसकी मात्रा ज़्यादा नहीं होनी चाहिए।

नोट: ध्यान रहे यदि आपको कोलाइटिस या बवासीर रोग है तो आप एलोवेरा का सेवन ना करें क्योंकि एलोवेरा के सेवन से पेट में ऐंठन और दस्त की समस्या हो सकती है। साथ ही यदि आप किसी तरह की दवाई ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर से पूछे बिना एलोवेरा का सेवन ना करें क्योंकि  इसके सेवन से आपके शरीर में दवाइयों का प्रभाव धीमा हो सकता है।

दांतो के लिए लाभकारी है एलोवेरा जेल (Aloevera for Dental Problems)

एलोवेरा को  माउथवॉश के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। एलोवेरा में  विटामिन सी होता है जो प्लाक या पट्टिका को ब्लॉक करता है। यदि आपके मसूढ़ों से खून बह रहा है या मसूढ़े सूज गए हों  तो भी एलोवेरा  राहत प्रदान कर सकता है।

एलोवेरा करता है रक्त शर्करा की मात्रा को कम करता है

जिस भी व्यक्ति के शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा बढ़ी हुई है, उस व्यक्ति के लिए एलोवेरा जेल का सेवन लाभकारी है।  प्रतिदिन एलोवेरा जूस के सेवन से  टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा का स्तर गिर सकता है।

ध्यान रखें: यदि आप मधुमेह के रोगी हैं और पहले से ही ग्लूकोज कम करने वाली दवाएं लेते हैं तो आपको एलोवेरा का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। मधुमेह की दवाओं के साथ जूस संभवतः आपके ग्लूकोज की मात्रा को खतरनाक स्तर तक कम कर सकता है। एलोवेरा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर परामर्श लें।

हकीम सुलेमान खान कौन हैं ? (Who is Hakeem Suleman Khan)

 हकीम सुलेमान खान एक लाइसेंस प्राप्त हर्बलिस्ट, प्राकृतिक चिकित्सक और  ‘ATIYA HERBS’ यानी आतिया हर्ब्स कंपनी के संस्थापक हैं।  हकीम सुलेमान के द्वारा शुरू की गयी  ‘आतिया हर्ब्स’,  यूनानी दवाई  बनाने वाली एक प्रसिद्द कंपनी है।  यह कंपनी भारत के मुंबई शहर में स्थित है। हकीम सुलेमान खान  तूर को पुरस्कृत भी किया गया  है और ये दुनिया भर में प्रसिद्द हैं। वेबसाइट atiyaherbs के अनुसार हकीम सुलेमान खान ने ना केवल यूनानी  दवाइयों के क्षेत्र को पुनर्जीवित किया है बल्कि इस लंबे समय से अनदेखे  क्षेत्र को भारतीय उप महाद्वीप में revolutionise भी किया है। 

हकीम सुलेमान खान की दवाइयों और घरेलु नुस्खों से बहुत से लोगों को फायदा मिला है । 

हकीम सुलेमान एलो प्लस क्या है (Hakim Suleman Aloe Plus Hindi)

अतिया हर्ब्स वेबसाइट के अनुसार एलो प्लस” मुख्य रूप से बैक्टीरिया, फंगल और अन्य संक्रमणों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। यह मेटाबॉलिज्म बूस्टर की तरह भी काम करता है।

यह बलवे प्लस उन लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है जिनकी इम्युनिटी बहुत कमज़ोर है।  इम्युनिटी कमज़ोर होने से एक व्यक्ति को कई तरह कि बीमारियां जकड सकती है।  करोनकाल में तो हम जान ही गए कि मज़बूत इम्युनिटी कितनी महत्त्वपूर्ण है। जब आपकी इम्युनिटी मज़बूत होनी तो आप स्वस्थ रहेंगे और बीमारियों से भी लड़ पाएंगे। 

एलो प्लस कैसे तैयार किया जाता है व इसके फ़ायदे (Aloe Plus Capsule Benefits Hindi)

एलो प्लस कैप्सूल के फायदे निचे दिए गए हैं।

एलो प्लस पाचन क्रिया को तंदरुस्त बनता है (Aloe Plus Improves Digestion)

एलो  प्लस एलोवेरा से बनाया गया है जिसमे विरोधी भड़काऊ और रेचक गन होते हैं।  इन गुणों के कारण एलोवेरा पाचन में अत्यधिक प्रभावी है। एलोवेरा का रस पाचन में मदद करता है और  शरीर में एसिड और पीएच संतुलन को सामान्य करता है। यदि आपकी पाचन शक्ति कमज़ोर है तो आपके लिए एलो प्लस एक उपयोगी दवा है।

एलो प्लस शरीर की इम्युनिटी को बढ़ता है (Aloe Plus Capsule for Immunity)

एलो प्लस को बनाने में आंवला का प्रयोग किया गया है।  आंवला के गुणों से तो सभी भली भाँती परिचित है।  पेट की समस्या से लेकर त्वचा समन्धित रोग, आंवला हर प्रकार से लाभकारी है। आंवला वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, जिससे शरीर रोगों के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो जाता है। आंवला शरीर को बीमारियों से लड़ने लायक बनता है।

एलो प्लस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है (Aloe Plus has Anti Oxidant Properties )

एलो प्लस को बनाने में तुलसी का प्रयोग किया है। तुलसी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका सदियों से प्रयोग किया जाता है।  तुलसी की पूजा भी कि जाता है और इसे शुद्ध माना जाता है। तुलसी में फाइटो-पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। तुलसी में विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, लोहा, तांबा, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं। तुलसी का प्रयोग कई बीमारियों में किया जाता है।

एलो प्लस कैप्सूल को खाने का तरीका (How to Consume Aloe Plus Capsules Hindi)

यदि आप हकीम सुलेमान खान की एलो प्लस कैप्सूल का सेवन करना चाहते हैं तो इसका सेवन करने से पहले आप उनकी टीम के किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात कर उन्हें अपनी परेशानी ज़रूर बताएं और उनसे बात करने के बाद उनके बताए अनुसार ही इस कैप्सूल का सेवन करें।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात करने के लिए आप 011 4000 7716 नंबर पर कॉल करें। वे आपको एलो प्लस  कैप्सूल खाने का सही तरीका बताएंगे। अतिया हर्ब्स वेबसाइट के अनुसार एलो प्लस कैप्सूल स्वास्थ्य विशेषज्ञों के निर्देशानुसार गुनगुने पानी के साथ लें।

नोट: ऊपर दिए गए नंबर पर कॉल कर बात करने के बाद ही एलो प्लस कैप्सूल का सेवन करें।

एलो प्लस की कीमत क्या है (Aloe Plus Capsule Price)

हकीम सुलेमान खान एलो प्लस के एक डब्बे की कीमत लगभग 750 रुपये है। इस एक डब्बे में 60 कैप्सूल होती है। यदि आपको यह डब्बा  खुला या टूटा हुआ  मिले तो आप इसे लौटाकर नया  खरीदें।

हकीम सुलेमान एलोवेरा सिरका क्या है (Hakim Suleman Alovera Vinegar Hindi)

हकीम सुलेमान का एलोवेरा सिरका (सिरका) विभिन्न त्वचा रोगों जैसे ल्यूकोडर्मा, सन बर्न, त्वचा की एलर्जी, सोरायसिस और अन्य त्वचा विकारों के लिए एक आदर्श हर्बल उपचार है। यदि आपको त्वचा सम्बंधित कोई समस्या है तो आप हकीम सुलेमान खान एलोवेरा विनेगर/सिरके का प्रयोग कर सकते हैं।

एलोवेरा सिरके के फ़ायदे (Alovera Vinegar Benefits Hindi)

एलोएवेरा सिरके के फायदे निचे दिए गए हैं।

ल्यूकोडर्मा के रोगियों के लिए उपयोगी है एलोवेरा सिरका (Aloevera Vinegar for Leukoderma)

यदि आप ल्युकोडेर्मा की समस्या से परेशान हैं तो एलोवेरा विनेगर/सिरका आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इस सिरके के सेवन से आप इस रोग से छुटकारा पा सकते हैं।

सोरायसिस के रोगियों के लिए उपयोगी है एलोवेरा सिरका (Aloevera Vinegar For Psoriasis)

सोरायसिस एक त्वचा रोग है जो शरीर के विभिन्न हिस्सों पर लाल धब्बे की विशेषता है। ये आमतौर पर खुजली के साथ होते हैं। यदि आप सोरायसिस के रोगी हैं तो आप एलोवेरा विनेगर/सिरके का उपयोग कर सकते हैं।

इस तरह की जानकारी रोज़ाना पाने के लिए हमारा टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel) ज्वाइन करें

एलोवेरा सिरके को खाने का तरीका (How to Consume Aloevera Vinegar)

यदि आप हकीम सुलेमान खान की एलोवेरा विनेगर/सिरके का सेवन करना चाहते हैं तो इसका सेवन करने से पहले आप उनकी टीम के किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात कर उन्हें अपनी परेशानी ज़रूर बताएं और उनसे बात करने के बाद उनके बताए अनुसार ही इस विनेगर का सेवन करें।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात करने के लिए आप 011 4000 7716 नंबर पर कॉल करें। वे आपको एलोवेरा विनेगर/सिरके के सेवन का सही तरीका बताएंगे। अतिया हर्ब्स वेबसाइट के अनुसार 10  साल से कम उम्र के बच्चे ये विनेगर ना लें ।

10 साल से 18 साल तक1 टेबल स्पून पूरा (5 मिली) ल्यूक गर्म पानी के साथ डालें और भोजन के बाद लें
18 साल से ऊपर2 टेबल स्पून पूरा (10 मिली) ल्यूक गर्म पानी के साथ डालें और भोजन के बाद लें

नोट: ऊपर दिए गए नंबर पर कॉल कर बात करने के बाद ही एलोवेरा विनेगर/सिरके का सेवन करें।

एलो प्लस कैप्सूल और एलोवेरा सिरका कहाँ से खरीदें

यदि आप हकीम सुलेमान खान एलो प्लस कैप्सूल या एलोवेरा विनेगर/सिरका खरीदना चाहते हैं तो यह कैप्सूल आपको ऑनलाइन ही खरीदनी पड़ेगी क्योंकि यह  आपको किसी दुकान में या केमिस्ट स्टोर पर नहीं मिल पाएगी। आप एलो प्लस  कैप्सूल  उनकी वेबसाइट अतियाहर्ब्स या ऐमज़ॉन पर जाकर खरीद सकते हैं।

हकीम सुलेमान खान एलोवेरा सिरके की कीमत क्या है (Hakim Suleman Aloevera Vinegar Price)

हकीम सुलेमान खान एलोवेरा विनेगर/सिरके की 900 मिली लीटर की एक बोतल की कीमत लगभग 1500  रुपये है। यदि आप दो बोतल साथ में लेते हैं तो ये दोनों आपको 2400 रुपये में मिलेंगी।

हकीम सुलेमान खान प्रोडक्ट रिव्यु (Hakeem Suleman Khan Product Review)

हकीम सुलेमान खान के कई प्रोडक्ट्स है जैसे अलग अलग तरह के गोंद, सिरके, कैप्सूल्स आदि।  यह सभी एक व्यक्ति की बीमारी और उसकी ज़रूरतों के आधार पर बनाए गए हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हे हकीम सुलेमान खान के प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बहुत लाभ हुआ है और यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि ये प्रोडक्ट्स कितने प्रभावी है तो आप यूट्यूब खोलकर ‘हकीम सुलेमान खान प्रोडक्ट रिव्यु’ ढूंढे और कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने हकीम सुलेमान खान के प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर यूट्यूब पर रिव्यु डाला हुआ है।  आप ये रिव्यु देख सकते हैं।  साथ ही आप यूट्यूब पर ‘हकीम सुलेमान खान ‘ ढूंढेंगे तो आपको हकीम जी की बहुत सारी वीडियोज़ मिल जाएंगी जिसमे लोगों ने उनके प्रोडक्ट्स के बारे में हो रहे फायदे के बारे में बताया हुआ है।

डिस्क्लेमर: यह लेख सिर्फ आपको हकीम सुलेमान खान एलो प्लस कैप्सूल और एलोवेरा विनेगर/सिरके के बारे में जानकारी देने के लिए लिखा गया है। इस लेख को किसी भी प्रकार की डाक्टरी सलाह ना समझें। यदि आपको कोई परेशानी है और आप इनका सेवन करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से परामर्श लें और उसके बाद ही कैप्सूल का सेवन करें।

यह भी पढ़े :

FAQ’s

Q. हकीम सुलेमान एलो प्लस कैप्सूल के क्या फायदे हैं ?

Ans: हकीम सुलेमान एलो प्लस कैप्सूल के कईं फायदे हैं जैसे एलो प्लस पाचन क्रिया को तंदरुस्त बनता है,शरीर की इम्युनिटी को बढ़ता है, एलो प्लस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है।

Q. हकीम सुलेमान एलो प्लस कैप्सूल की कीमत (price) क्या है ?

Ans: हकीम सुलेमान खान एलो प्लस के एक डब्बे की कीमत लगभग 750  रुपये है।

Q. हकीम सुलेमान एलो प्लस कैप्सूल के डिब्बे में कितने कैप्सूल आते हैं ?

Ans: एलो प्लस कैप्सूल के एक डब्बे में 60 कैप्सूल होती है।

Q. हकीम सुलेमान एलोवेरा सिरके क्या के फ़ायदे हैं ?

Ans: हकीम सुलेमान एलोवेरा सिरके के कईं फायदे हैं जैसे ल्यूकोडर्मा (Leukoderma) के रोगियों को ठीक करता है, सोरायसिस के रोगियों(Psoriasis) के रोगियों को ठीक करता है, कईं प्रकार के त्वचा के रोगों को ठीक करता है।

Q. हकीम सुलेमान एलोवेरा सिरके की कीमत (price) क्या है ?

Ans: हकीम सुलेमान खान एलोवेरा विनेगर/सिरके की 900 मिली लीटर की एक बोतल की कीमत लगभग 1500 रुपये है। यदि आप दो बोतल साथ में लेते हैं तो ये दोनों आपको 2400 रुपये में मिलेंगी।

Leave a Comment