मखाने खाने के ये फ़ायदे सुनेंगे तो हैरान रह जायेंगे | Makhane Khaane Ke Benefits in Hindi

मखाने की खीर तो आप लोगों ने खाई ही होगी। स्वादिष्ट होती है न ? जब भी कभी हमें भूख लगती है और इतना समय या मन नहीं होता कि हम कुछ बनाकर खाएं तो हम क्या करते हैं ? हम खाते हैं आसानी से मिलने वाले चिप्स या नमकीन।  अब चिप्स और नमकीन खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते।

यदि आप भूख खत्म करना चाहते हैं, कुछ स्वादिष्ट भी खाना चाहते हैं, स्वस्थ रहना चाहते हैं और साथ ही मेहनत करने का भी मन नहीं है तो आप मखाने खा सकते हैं। ये खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं और स्वास्थ्य के लिए अच्छे भी।

Table of Contents

आइये जानते हैं मखाने खाने के फ़ायदे

मखाने खाने से तनाव होता है कम

यदि आप तनाव से गुज़र रहे हैं और परेशान रहते हैं तो योग और मैडिटेशन करने के साथ ही आप मखानों का भी सेवन करें। मखाने तनाव से लड़ने में उपयोगी हैं।

वज़न कम करना चाहते हैं तो खाएं मखाने

जो लोग अपना वज़न कम करना चाहते हैं उनके लिए मखाने एक बहुत ही अच्छा स्नैक हैं।  मखानों में कैलोरी बहुत कम होती है और कैलोरीज़ यानी वज़न बढ़ना।  जो लोग वज़न कम करना चाहते हैं पर साथ ही स्वादिष्ट स्नैक से दूर नहीं रह पाते उनके लिए मखाने बहुत ही बढ़िया स्नैक हैं। जब भी आपको हलके फुल्के स्नैक खाने का मन हो तो आप मखाने भून कर खा सकते हैं। ये बार बार कुछ खाने की इच्छा को भी कम करते हैं।

मखानों के सेवन से हड्डियां रहती हैं  मज़बूत

जब शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो हमारी हड्डियों पर इसका असर पड़ने लगता है।  हमारी हड्डियां कमज़ोर हो जाती हैं।  मखाने हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं इसलिए मज़बूत हड्डियां चाहते हैं तो मखानों का सेवन करें।

उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए लाभकारी हैं मखाने

मखानों में सोडियम की मात्रा कम होती हैं और पोटैशियम और मैग्नेशियम की मात्रा ज़्यादा।  यही कारण हैं कि जो लोग उच्च रक्तचाप से परेशान हैं, उनके लिए मखाने बहुत लाभकारी हैं।

मधुमेह के रोगी करें मखानों का सेवन

मधुमेह के रोगियों को अपने खान पान का बहुत ख्याल रखना पड़ता है।  यदि आपको कुछ कुछ देर में खाने की आदत है लेकिन मधुमेह के कारण आप बहुत सी चीज़ों से दूर रहते हैं तो आप मखानों का सेवन कर सकते हैं। ये खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं और आपके स्वास्थ्य को कोई नुकसान भी नहीं होगा क्योंकि मखानों में मीठे की मात्रा कम होती है।

मखानों के सेवन से रखें कब्ज़ की समस्या से दूर

कब्ज़ की समस्या से बहुत लोग परेशान रहते हैं। कुछ भी खाने पीने से डरते रहते हैं क्योंकि जब पेट साफ़ नहीं होता तो बेचैनी होने लगती है।  साथ ही कब्ज़ के कारण और भी बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं। मखाने फाइबर से भरपूर होते हैं और फाइबर के सेवन से कब्ज़ की समस्या दूर रहती है। 

यदि किसी व्यक्ति को कब्ज़ की समस्या है तो वे मखानों का सेवन ज़रूर करें। ये पेट के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

नींद नहीं आती है तो खाएं मखाने

यदि आपको सही समय पर नींद नहीं आती और सोने में परेशानी होती है तो आप मखानों का सेवन करें।  मखाने आपकी अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

एनर्जी की कमी हो तो खायें मखाने

ऐसा बहुत बार होता है कि  हम सुस्ती महसूस करते हैं या ऐसा लगते है जैसे शरीर में एनर्जी की कमी है।  कुछ करने का मन नहीं करता।  मखाने प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा  स्त्रोत है और इनके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है। जब भी आप ऐसा महसूस करते हैं कि आपके शरीर में एनर्जी नहीं है तो आप मखानों का सेवन कर सकते हैं।

जवान दिखना चाहते हैं तो खायें मखाने

 मखाने होते हैं एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर और मखाने खाने से बढ़ती उम्र की निशानियां भी दूर होती हैं ।  मखानों के सेवन से त्वचा में चमक बनी रहती है तो अगर आपकी त्वचा की चमक कहीं खो गयी है तो आप मखानों का सेवन ज़रूर करें।

मखाने कितनी मात्रा में खाने चाहिए

आप अपनी ज़रुरत के अनुसार ही मखानों का सेवन करें। मखाने कितनी मात्रा में खाने चाहिए, ये जानने के लिए आप किसी आहार विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।  वे आपको आपकी ज़रुरत के अनुसार बताएंगे कि आपको कितनी मात्रा में मखाने खाने चाहिए।

खाने की कोई भी चीज़ हो, ज़रुरत से ज़्यादा सेवन अच्छा नहीं होता। मखाने भी अधिक मात्रा में ना खाएं क्योंकि आपको नीचे दी गयी परेशानिया हो सकती हैं :

1.कुछ लोगों में एलर्जी
2.गैस
3.पेट में सूजन
4.कब्ज़ की समस्या
5.बहुत अधिक सेवन से मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा का स्तर बहुत ज़्यादा गिर सकता है इसलिए अधिक मात्रा में ना खाएं।

यह भी पढ़े :

FAQ’s

Q. क्या मखाने खाने से तनाव कम होता है ?

Ans: यदि आप तनाव से गुज़र रहे हैं और परेशान रहते हैं तो योग और मैडिटेशन करने के साथ ही आप मखानों का भी सेवन करें। मखाने तनाव से लड़ने में उपयोगी हैं।

Q. क्या मखाने खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं ?

Ans: जब शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो हमारी हड्डियों पर इसका असर पड़ने लगता है।  हमारी हड्डियां कमज़ोर हो जाती हैं।  मखाने हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं इसलिए मज़बूत हड्डियां चाहते हैं तो मखानों का सेवन करें।

Q. मखाने कितनी मात्रा में खाने चाहिए ?

Ans: आप अपनी ज़रुरत के अनुसार ही मखानों का सेवन करें। मखाने कितनी मात्रा में खाने चाहिए, ये जानने के लिए आप किसी आहार विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।  वे आपको आपकी ज़रुरत के अनुसार बताएंगे कि आपको कितनी मात्रा में मखाने खाने चाहिए।

Q. मखाने खाने के नुक्सान क्या क्या हैं ?

Ans: मखाने अधिक मात्रा में खाने से कुछ लोगों में एलर्जी, गैस, पेट में सूजन, कब्ज़ की समस्या, बहुत अधिक सेवन से मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा का स्तर बहुत ज़्यादा गिर सकता है इसलिए अधिक मात्रा में ना खाएं।

Leave a Comment