सौंफ खाने के 10 फ़ायदे | Fennel Benefits in Hindi

खाने में सौंफ का इस्तेमाल करने से खाने में खुशबू और स्वाद दोनों ही मिल जाते हैं।  जब हम बाहर किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं तो खाना ख़त्म करने के बाद अगर सौंफ ना मिले तो खाना अधूरा सा लगने लगता है। सौंफ खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ये सौंफ स्वाद से भरे होने के साथ ही कई गुणों से भी भरी हुई है।

सौंफ ह्रदय के लिए लाभकारी है

सौंफ में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं।  ये पोषक तत्त्व हैं – कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम जो स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। ह्रदय का स्वस्थ रहना बहुत ज़रूरी है और इस आसानी से मिलने वाली सौंफ से यदि ये हो सकता है तो इससे बढ़िया और क्या है।  सौंफ कि सेवन से पाएं अच्छा स्वाद भी और अच्छा स्वास्थ्य भी।

सौंफ के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली भी होती है मज़बूत

सौंफ विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है और एक व्यक्ति की इम्युनिटी भी बढ़ाता है। यदि एक व्यक्ति की इम्युनिटी कमज़ोर होगी तो उस व्यक्ति के लिए बीमारियों से लड़ना बहुत मुश्किल होगा।  बीमारियों से लड़ने के लिए इम्युनिटी  का मज़बूत होना बहुत ज़रूरी है और सौंफ इम्युनिटी मज़बूत करने में मददगार है।

सौंफ के सेवन से करें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित

जैसा ऊपर बताया गया है सौंफ पोटैशियम से  भरपूर होती है और पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में लाभकारी है ।  साथ ही एक स्टडी में यह पाया गया कि जब हम सौंफ चबाते हैं तो हमारी लार में नाइट्राइट की मात्रा बढ़ जाती है।  जब नाइट्राइट की मात्रा बढ़ती है तो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

सौंफ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है

ऐसे बहुत से विषाक्त केमिकल होते हैं जो शरीर के कांटेक्ट में आने पर शरीर को नुकसान पहुँचाते हैं। ये शरीर को सही तरह से कार्य नहीं करने देते। सौंफ फाइबर से भरपूर होती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। इसके सेवन से खून साफ़ रहता है और शरीर कई परेशानियों से दूर रहता है। 

साफ़ और सुन्दर त्वचा पाने के लिए करें सौंफ का सेवन

जैसा ऊपर बताया गया हैं सौंफ एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है जो बढ़ती उम्र की निशानियों को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही सौंफ में कैल्शियम, जिंक आदि आवश्यक और गुणकारी खनिज होते हैं जो ऑक्सीजन को संतुलित करने में मदद करते हैं।  यदि आप नियमित रूप से सौंफ की चाय पिएंगे तो आपकी त्वचा से मुहांसे दूर होंगे और आपकी त्वचा चमकदार बनेगी।

सौंफ के सेवन से रहें पेट की समस्याओं से दूर

यदि आपको आये दिन पेट सम्बंधित समस्याएं रहती हैं तो सौंफ आपके लिए एक बहुत ही अच्छी दवा है।  खाने के बाद सौंफ ज़रूर खाएं।  सौंफ में कुछ ऐसे तेल होते हैं जो शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। सौंफ में पाए जाने वाले तेल कब्ज़ और अपच की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं। 

जिन लोगों को अपच की समस्या रहती है , उन्हें सौंफ के सेवन से बहुत आराम मिलेगा क्योंकि सौंफ खाना पचाने में मदद करती है इसलिए खाना खाने के बाद सौंफ खाई जाती है।  

सौंफ आँखों के लिए बहुत अच्छी है

आँखों की रौशनी के लिए विटामिन ए बहुत ज़रूरी होता है और सौंफ में  विटामिन ए होता है जो आँखों की रौशनी के लिए बहुत लाभकारी है। अपनी आँखों का ख्याल रखने के लिए आप सौंफ का सेवन करें।

तरो ताज़ा सांसें पाने के लिए करें सौंफ का सेवन

ऐसा बहुत बार होता है कि हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जिसके बाद हमारी साँसे तरो ताज़ा नहीं रहती।  सौंफ में एक ऐसा सुगन्धित तेल होता है जो मुँह से बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है और साँसों को तरो ताज़ा रखने में मदद करता है। मीठी सौंफ खाने से मुँह में लार का स्त्राव बढ़ता है और नुकसानदायक बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।  जब भी आपको ऐसा महसूस हो कि आपकी साँसे तरो ताज़ा नहीं है तो आप सौंफ का सेवन करें।  

सौंफ स्वांस सम्बंधित समस्याओं के लक्षणों को कम करने में मदद करती है

सौंफ  फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है और ये साइनस को साफ करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से स्वांस सम्बंधित समस्याओं के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। 

सौंफ वज़न कम करने में भी मदद कर सकती है

जो लोग अपने बढ़ते हुए वज़न से परेशान हैं वे सौंफ का सेवन कर सकते हैं।  सौंफ फाइबर का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है और सौंफ के सेवन से बार बार भूख लगने कम हो सकता है।  वज़न कम करने के लिए आप हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पियें, पौष्टिक खाना खाएं, संतुलित खाना खाएं, एक्सरसाइज करें और इन सबके साथ सौंफ का सेवन ज़रूर करें।  आप सौंफ की चाय भी पी सकते हैं।  

यह भी पढ़े :

FAQ

Q. सौंफ ह्रदय के लिए कितना लाभकारी है

Ans: सौंफ में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं।  ये पोषक तत्त्व हैं – कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम जो स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। ह्रदय का स्वस्थ रहना बहुत ज़रूरी है और इस आसानी से मिलने वाली सौंफ से यदि ये हो सकता है तो इससे बढ़िया और क्या है।  सौंफ कि सेवन से पाएं अच्छा स्वाद भी और अच्छा स्वास्थ्य भी।

Leave a Comment