मानसून (बारिश के मौसम) में आपका आहार कैसा हो | Diet for Monsoon in Hindi

मानसून (बारिश का मौसम) आ चुका है और इस मौसम के साथ बहुत सी बीमारियाँ भी। बारिश के मौसम में शुरुआत में तो बारिश की बूंदे दिल को खुश कर देती है लेकिन जब हर दिन बारिश में भीगना पड़ जाए तो ऐसा लगता है ये मौसम कब खत्म होगा।

बारिश के मौसम में हर जगह कीचड़ और गन्दगी हो जाती है जिसके कारण इन्फेक्शन होने का खतरा भी रहता है।  इस मौसम में अपना ख्याल रखें और बारिश के मौसम में खासतौर पर इस बात का ख्याल रखें कि आप बाहर का खाना जितना हो सके उतना कम खाएं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपको बारिश के मौसम में किस तरह के भोजन का सेवन करना चाहिए और किस तरह के भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।

Table of Contents

बारिश के मौसम में उबला हुआ पानी पिएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे सीधा नल से पानी पीते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो बारिश के मौसम में सीधा नल से पानी ना पिएं। ध्यान रखें कि जो पानी आप पी रहे हैं वो साफ़ होना चाहिए। जो पानी आप पी रहे हैं उसे उबालकर पिएं। यदि आपको कहीं बाहर भी जाना पड़ जाये या हर दिन बाहर जाना पड़ता है तो पानी को उबालकर एक बोतल में डाल लें और इस पानी को साथ लेकर चलें। इस उबले हुए पानी का ही सेवन करें।

नोट: बारिश के मौसम में आपको जो बातें फॉलो करनी चाहिए, उनके बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

बारिश के मौसम में अपने भोजन में प्रोबायोटिक्स शामिल करें

बारिश के मौसम में अपने भोजन में प्रोबायोटिक्स शामिल करें।  इस मौसम में पनीर, दही, छाँछ आदि का सेवन ज़रूर करें क्योंकि ये सभी इस तरह के बैक्टीरिया  से भरपूर होते हैं जो एक व्यक्ति के शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं।  ये बैक्टीरिया खाना पचाने में मदद करते हैं और पाचन  तंत्र पर कार्य करते हैं।

इनके सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली भी मज़बूत होती है और बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का मज़बूत होना बहुत ज़रूरी है।

बारिश के मौसम में कच्ची सब्ज़ियों का सेवन न करें

सलाद में कच्ची सब्ज़ियां खाना पसंद करते हैं ? यदि हाँ तो बारिश के मौसम में अपनी पसंद को कह दें कि वो थोड़ा इंतज़ार करे क्योंकि बारिश के मौसम में कच्ची सब्ज़ियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। कच्ची सब्ज़ियां खाने की जगह आप सब्ज़ियों को उबालकर खाएं । ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम में कच्ची सब्ज़ियों में ऐसे वायरस और बैक्टीरिया होते हैं जिनके कारण आपको पेट सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

खूब सब्ज़ियां खाएं लेकिन उबालकर, कच्ची सब्ज़ियां नहीं।

बारिश के मौसम में हरी सब्ज़ियों से रहें दूर

आप शक रहे होंगे की हरी सब्ज़ियां तो स्वस्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती हैं और डॉक्टर्स तो हरी सब्ज़ियां खाने की सलाह भी देते हैं।  जी हाँ, ये बात एकदम सही है की हरी सब्ज़ियां स्वस्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं और हरी सब्ज़ियों का सेवन ज़रूर करना चाहिए लेकिन बारिश के मौसम में नहीं। बारिश के मौसम में हरी सब्ज़ियों में नमी आ जाती है जिसके कारण कीटाणु हरी सब्ज़ियों को अपना घर बना लेते हैं और इन्हे खाकर आप बीमार हो सकते हैं तो बारिश के मौसम में हरी सब्ज़ियों से दूर रहें।

बारिश के मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ज़रूरी है।  चाहे वो कोई भी मौसम हो, अपने शरीर में पानी की कमी बिलकुल भी ना होने दें क्योंकि पानी की कमी से आपको बहुत सी बीमारियाँ हो सकती हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप स्वस्थ रहेंगे, आपकी त्वचा में चमक बानी रहेगी और आपके शरीर में जो विषैले तत्व हैं, वो शरीर से बाहर निकल जाएंगे। ध्यान रखें पानी उबला हुआ ही पिएं।

नोट: पानी पीने के फायदे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

बारिश के मौसम में फलों का सेवन करें

फलों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी होता है।  बारिश के मौसम में उन सभी फलों का सेवन करें जो बारिश के मौसम में मिलते हैं जैसे पपीता, जामुन, अनार, नाशपाती, चेरी आदि।  यदि आप इन फलों का सेवन करेंगे तो आपको बहुत लाभ मिलेगा क्योंकि ये फल फाइबर, विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं।

इन फलों के सेवन से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मज़बूत होती है और साथ ही यदि आपको पाचन की समस्या है तो वो समस्या भी दूर रहेगी।

नोट: जामुन का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। आप गोंद जामुन का सेवन भी कर सकते हैं।  गोंद जामुन के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

बारिश के मौसम में इन मसालों का करें सेवन

खाने में जब मसाले डाले जाते हैं तो रसोई से दूर से ही खाने की खुशबू आने लगती है और स्वाद तो ऐसा हो जाता है कि उसकी  बात ही क्या करें।  जितने ये मसाले खाने में अच्छे लगते हैं, उतने ही बारिश में शरीर के लिए भी लाभकारी होते हैं।  मसाले जैसे काली मिर्च, इलाइची, हल्दी, दालचीनी, जयफल आदि का सेवन बारिश के मौसम में ज़रूर करना चाहिए।  इन सभी मसालों में एंटीफंगल, एंटी-बैक्टीरिया और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं।  इसके साथ ही ये मसाले एक व्यक्ति की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

बारिश के मौसम में इन मसालों के उपयोग से अपने खाने को बनाएं स्वादिष्ट और अपने शरीर को बनाएं स्वस्थ।

बारिश के मौसम में इन बातो का रखें ध्यान

1.बारिश में ना भीगें
2.साफ़ पानी पिएं
3.स्ट्रीट फ़ूड का सेवन न करें
4.मच्छरों को दूर रखने के लिए दवा का प्रयोग करें
5.अपने घर के आस पास पानी ना जमा होने दें
6.बारिश में भीगकर वापिस आते है तो साफ़ तौलिये से खुद को साफ़ करें
7.अपने आस पास सफाई बनाकर रखें
8.जिन जगहों में बहुत नमी होती है, वहां न रहें
9.यदि आपको श्वांस सम्बंधित समस्या है तो अपना ख्याल रखें

यह भी पढ़े :

FAQ

Q. बारिश के मौसम में उबला हुआ पानी क्यों पीना चाहिए ?

Ans: बारिश के मौसम बैक्टीरिया एवं कीटाणु बहुत हे जल्दी पनप जाते हैं इसलिए पानी हमेशा उबाल कर हे पीना चाहिए।

Q. बारिश के मौसम में आहार कैसा लेना चाहिए ?

Ans: बारिश के मौसम में आहार बहुत ही संतुलित लेना चाहिए अपने भोजन में प्रोबायोटिक्स शामिल करें, कच्ची उबली सब्ज़ियों का सेवन न करें, हरी सब्ज़ियों से दूर रहें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिए।

Q. बारिश के मौसम में कौनसे फलों का सेवन करना चाहिए ?

Ans: बारिश के मौसम में उन सभी फलों का सेवन करें जो बारिश के मौसम में मिलते हैं जैसे पपीता, जामुन, अनार, नाशपाती, चेरी आदि।  यदि आप इन फलों का सेवन करेंगे तो आपको बहुत लाभ मिलेगा क्योंकि ये फल फाइबर, विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं। इन फलों के सेवन से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मज़बूत होती है और साथ ही यदि आपको पाचन की समस्या है तो वो समस्या भी दूर रहेगी।

Q. बारिश के मौसम में कौनसे मसलों का सेवन करना चाहिए ?

Ans: मसाले जैसे काली मिर्च, इलाइची, हल्दी, दालचीनी, जयफल आदि का सेवन बारिश के मौसम में ज़रूर करना चाहिए।  इन सभी मसालों में एंटीफंगल, एंटी-बैक्टीरिया और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। इसके साथ ही ये मसाले एक व्यक्ति की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

Q. बारिश के मौसम में किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है ?

Ans: बारिश में ना भीगें, साफ़ पानी पिएं, स्ट्रीट फ़ूड का सेवन न करें, मच्छरों को दूर रखने के लिए दवा का प्रयोग करें, अपने घर के आस पास पानी ना जमा होने दें।

Leave a Comment